दूसरे चरण के लिए मतदान दल हो रहे रवाना, 148 रूटों से 186 बसों के माध्यम से पहुंचेंगे मतदान कर्मी, पिंक बूथ होगा आकर्षण का केन्द्र

बालोद। कल 20 नवंबर को दूसरे चरण के मतदान के लिए आज सोमवार को ग्राम पाकुरभाट के लाईवलीहुड में बनाए गए स्ट्रांग रूम से मतदान दलों को कड़ी सुरक्षा के साथ रवाना किया जा रहा है। मतदान दलों के साथ ईवीएम व वीवीपैट मशीन के अलावा मेडिसिन भी दी जा रही है।

उल्लेखनीय हो कि जिले के संजारी बालोद विधानसभा में 257 मतदान केंद्र, डौंडीलोहारा विधानसभा में 267 मतदान केंद्र तथा गुंडरदेही विधानसभा में 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह कुल जिले के तीनों विधानसभा में 810 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 110 मतदान केंद्र सवेंदनशील एवं 69 अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इस विधानसभा चुनाव में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए जिले की तीनों विधानसभा में तीन पिंक बूथ बनाए गए हैं।

जहां सभी महिला अधिकारी मतदान को सम्पन्न करवाएंगी। इसके अलावा 15 आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। जो आकर्षण का केंद्र रहेंगे। जिले के तीनों विधानसभा के 810 मतदान केंद्रों में 148 रूट से 186 बसों के माध्यम से मतदान दलों को ईवीएम व वीवीपैट देकर कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना किया जा रहा है। सुबह 7 बजे से ही मतदान दल अपने-अपने वाहनों स्ट्रांग रूम पहुंचे हैं और मतदान पूर्ण कराने की सामग्रियां लेकर अपने-अपने मतदान केंद्रों की ओर रवाना हो रहे हैं।

इस चुनाव आकर्षण का केंद्र रहेगा “संगवारी बूथ“-
इस 2018 के विधानसभा चुनाव में चुनाव निर्वाचन आयोग ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने जिले के तीनों विधानसभा में 3 संगवारी मतदान केंद्र (पिंक बूथ) बनाया है। पिंक बूथ बनाने का मुख्य उद्देश्य महिका सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और मतदान के लिए जागरूकता लाना है। उक्त बूथ में मौजूद पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, मितानिन, कोटवार, मतदान प्रभारी, सुरक्षाकर्मी सभी महिलाएं होंगी जो मतदान सम्पन्न करवाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *