रायगढ़। कोरोना को लेकर देश भर में चल रहे लॉकडाउन के दौरान रायगढ़ जिले में भी अब तक साढ़े पांच हजार लोग स्वास्थ्य अमले की निगरानी में हैं। इसमें से 136 ऐसे हैं जिन्होंने कोरिया, इंग्लैंड, सिंगापुर रूस और चाइना जैसे देशों में यात्राएं की है। विदेश से लौटे इन सभी को पहले 14 दिनों के लिए होम क्वारेंटाइन किया गया था लेकिन शासन के नए निर्देश के बाद ये सभी 28 दिनों तक होम क्वारेंटाइन का कोर्स पूरा करते हुए मेडिकल अमले की निगरानी में रहेंगे।

हालांकि राहत की खबर ये है कि जिले में अब तक कोरोना का एक भी मरीज पॉजिटिव नहीं मिला है। जिला प्रशासन के मुताबिक जिले में अब तक 171 लोगों ने विदेश यात्राएं की है जिसमें से 136 लोग जिले में मौजूद हैं। 10 मार्च तक की अवधि में विदेश यात्रा करने वाले इन सभी को मेडिकल टीम ने होम क्वारेंटाइन करते हुए निगरानी में रखा है। इसमें से 75 लोगों ने 14 दिनों की अवधि पूरी भी कर ली है लेकिन इनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।
हालांकि फिर भी एहतियातन इनकी होम क्वारेंटाइन की अवधि 28 दिनों की कर दी गई है। इधर दीगर राज्यों से आए तकरीबन 5649 लोगों को भी प्रशासन ने होम आइसोलेट किया है उन पर निगरानी रखी जा रही है। खास बात ये है जिले में अब तक कोरोना के लक्षण को देखते हुए 101 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे जिसमें से 41 के सैंपल निगेटिव आए हैं। हालांकि फिर भी मेडिकल अमला होम आइसोलेट लोगों की निगरानी में जुटा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि जिले की स्थिति बेहतर है।