PROBLEM : अंतिम संस्कार के लिए तरस रही लाश… क्षेत्र के लोग कर रहे विरोध… जानिए पूरा मामला

0
36

कांकेर। कोरोना से होने वाली मौतों के बाद अब अंतिम संस्कार भी एक मुसीबत बन गया है। जिले में इस तरह के मामले सामने आने लगे है, जिसकी वजह से कोरोना पीड़ितों की मौत के बाद उन्हें अंतिम संस्कार भी नसीब नहीं हो पा रहा है। मुक्तिधाम में कोरोना पीड़ितों का अंतिम संस्कार के विरोध में लोग खड़े हो गए हैं, ऐसे में मृतकों के परिजनों के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक जिले में कोरोना पीड़ित मृतकों की लाशों का अंतिम संस्कार उन मुक्तिधामों में करने पर रोक लगा दी गई है, जहां नियमित तौर पर अंतिम संस्कार किया जाता है। इसके पीछे संक्रमण का खौफ है। भले ही संक्रमितों के शव को पूरी तरह पैक कर परिजनों के हवाले किया जाता है और बात नियम की हो, तो शव को बगैर खोले अंतिम संस्कार किया जाना है, लेकिन लोग परंपराओं के खिलाफ नहीं जाना चाहते।

यही वजह है कि अब कांकेर जिले में कोरोना संक्रमित मृतकों की लाश को अंतिम संस्कार भी नसीब नहीं हो रहा है। वहीं ऐसी लाशों के अंतिम संस्कार के लिए जिला प्रशासन ने किसी तरह की गाइड लाइन नहीं जारी की है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।