छत्तीसगढ़ पुलिस अब 1 फरवरी से प्रदेश में वाट्सअप पर लोगों की शिकायत दर्ज करने जा रही है। डीजीपी डीएम अवस्थी ने इन शिकायतों पर ध्यान नहीं देने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ एक्शन लेने की भी बात कही है। DGP की मॉनिटरिंग में चलने वाली इस नई व्यवस्था में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों की शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण हो। DGP डीएम अवस्थी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि हम जल्द ही एक नए प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रहे हैं। पुलिस की शिकायत सेल समाधान के जरिए वॉट्सअप सेवा शुरू की जा रही है।
We have recently initiated a new program by @CG_Police to solve the problems of citizens through online program SAMADHAN.
This program has achieved lots of response. Now we are starting SAMADHAN through whtsapp also from 1st February.
Wait for the number on which msgs be sent
— D M Awasthi IPS (@dmawasthi_IPS86) January 27, 2021
अब तक यह थी व्यवस्था
छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर समाधान नाम की एक कैटेगरी है। लोग इस पर क्लिक करने के बाद एक डिजिटल फॉर्म भरकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते थे। इसे बंद नहीं किया गया है। अफसरों ने बताया कि शिकायत की प्रक्रिया को और आसान करने के लिए वॉट्सअप की सेवा शुरू की जा रही है। पुलिस मुख्यालय से इसके बाद यह शिकायतें संबंधित थानों को भेजी जाती हैं और यह निर्देश दिया जाता है कि इस पर कार्रवाई करें। कुछ बेहद संगीन मामले जिन पर डीजीपी के हस्तक्षेप की जरूरत होती है तो स्वयं डीएम अवस्थी ही मामलों में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश जारी करते हैं।