हिन्दी पंचांग के अनुसार, प्रति वर्ष ज्येष्ठ अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है। इस साल शनि जयंती 10 जून को मनाई जाएगी। शनि जयंती को शनि अमावस्या के नाम से भी जानते हैं। धार्मिक मान्यता है कि ज्येष्ठ अमावस्या के दिन न्याय के देवता शनि देव का जन्म हुआ था। मान्यता के अनुसार, शनि देव भगवान सूर्य और माता छाया के पुत्र हैं। शनि दोष की शांति के उपाय के लिए ज्येष्ठ अमावस्या का दिन बेहद ही शुभ दिन होता है। इसीलिए इस दिन शनि महाराज की विधिपूर्वक पूजा की जाती है।

शनि जयंती 2021 मुहूर्त

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ अमावस्या तिथि का प्रारम्भ 09 जून 2021 दिन बुधवार को दोपहर 01 बजकर 57 मिनट पर हो रहा है। इसका समापन 10 जून 2021 दिन गुरुवार को शाम 04 बजकर 22 मिनट पर हो रहा है। उदया ति​थि 10 जून को प्राप्त हो रही है, ऐसे में शनि जयंती या शनि देव का जन्मोत्सव 10 जून को मनाया जाएगा।

शनि जयंती का महत्व

शनि अमावस्या या शनि जयंती के दिन शनि देव की पूजा करने से लोगों पर शनि की बुरी दृष्टि नहीं पड़ती है। जो लोग शनि की ढैय्या या साढेसाती से पीड़ित होते हैं, उनको आज के दिन पूजा से राहत मिलती है। शनि देव को कर्म फलदाता कहा जाता है। वे लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देने के लिए जाने जाते हैं। शनि जयंती को शनि देव की पूजा से कुंडली के शनि दोष, ढैय्या, साढ़ेसाती आदि के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Also Like

सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव… अब डिप्टी स्पीकर संभालेंगे कार्यवाही

कोरोना महामारी लगातार तेजी से बढ़ते ही जा रहे है। आए दिन…

नगर पंचायत सीएमओ की दिखी दबंगई, चहेते ठेकेदारों को आवंटित किया काम, विरोध करने पर किया अपशब्दो का प्रयोग 

  रायपुर। नगर पंचायत सीएमओ की मनमानी अपने चहेते ठेकेदारों को दिया…

जियो में गूगल करेगा 33 हजार करोड़ का निवेश, रिलायंस AGM बैठक की ये हैं बड़ी बातें…

नई दिल्ली। मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी…

मुख्यमंत्री बघेल बोले – ग्रामीण विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता… कोरोना काल में भी प्रतिदिन 26 लाख लोगों को मिला रोजगार… यहां इंग्लिश मीडियम स्कूल की घोषणा…

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज पाटन ब्लाक के ग्राम सेलूद पहुंचे। मुख्यमंत्री…