नई दिल्ली। वैसे तो इंस्टाग्राम हमेशा से ही लोकप्रिय रहा है, लेकिन जब से भारत में टिकटॉक को बैन किया गया है, रील्स लगातार और तेजी से लोगों को अपने साथ जोड़ रही है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि instagram यह प्रभावशाली लोगों और सामग्री निर्माताओं के लिए सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में से एक रहा है। इसे और बेहतर और बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के फीचर पेश किए गए। ये फीचर यूजर्स के एक्सपीरियंस को दोगुना करने में मददगार रहे। लेकिन अब इंस्टाग्राम एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जो शायद आपको हैरान कर दे।
फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अपने सब्सक्रिप्शन मॉडल के लॉन्च के करीब है। इसमें यूजर्स को स्टोरीज देखने या क्रिएटर्स के दूसरे कंटेंट को एक्सेस करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। इस खबर की पुष्टि की जा सकती है क्योंकि ऐप स्टोर पर इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन को इन-ऐप खरीदारी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
देना होगा 89 रुपये का मासिक भुगतान
भारत में, इंस्टाग्राम के लिए ऐप स्टोर लिस्टिंग 89 रुपये के मासिक शुल्क के लिए “इंस्टाग्राम सदस्यता” सूचीबद्ध करती है। यानी, उपयोगकर्ताओं को इस सदस्यता के लिए 89 रुपये मासिक भुगतान करना पड़ सकता है। इससे पहले, इंस्टाग्राम के लिए ऐप स्टोर लिस्टिंग में केवल 89 रुपये से 449 रुपये से शुरू होने वाले इन-ऐप खरीदारी के रूप में बैज शामिल थे।
उपयोगकर्ता को करना पड़ सकता है समस्याओं का सामना
इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी ने इस साल की शुरुआत में कुछ संकेत दिए। उनके मुताबिक, प्लेटफॉर्म कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल तलाश रहा है। हालांकि, हम मानते हैं कि ऐसा होता है कि औसत उपयोगकर्ता को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वे इन शुल्कों का भुगतान नहीं कर सकते हैं। देखा जाए तो सिर्फ इंस्टाग्राम ही सब्सक्रिप्शन की दौड़ में शामिल नहीं हुआ है क्योंकि ट्विटर ने पहले ही सब्सक्रिप्शन का वर्जन ट्विटर ब्लू लॉन्च कर दिया है।
इन सुविधाओं पर करेगा काम
इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन के अलावा, फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म फैन क्लब फीचर सहित कई सुविधाओं पर काम कर रहा है। इसका उद्देश्य केवल सामग्री निर्माता हैं। जून में क्रिएटर्स वीक में बोलते हुए, मोसेरी ने तीन दृष्टिकोणों पर संकेत दिया। ये तरीके क्रिएटर्स को मुद्रीकृत करने में मदद करेंगे। इसमें मर्चेंडाइज और एफिलिएट मार्केटिंग, ऐड रेवेन्यू शेयर और टिप्स या बैज शामिल हैं।
क्रिएटर्स करेंगे फॉलोअर्स से चार्ज
आने वाले सब्सक्रिप्शन मॉडल की बात करें तो यह क्रिएटर्स और प्रभावित करने वालों को खास कंटेंट के लिए फॉलोअर्स चार्ज करने में मदद कर सकता है। यह रचनाकारों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ काम दिखाने का एक तरीका या मंच बन सकता है। इसके जरिए क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से इस कंटेंट को देखने और अनुभव करने के लिए चार्ज करेंगे। इस साल की शुरुआत में, इंस्टाग्राम हेड ने एनएफटी के लिए एक मार्केटप्लेस बनाने का भी संकेत दिया था।
also read : ट्रेलर से भिड़ंत के बाद बस में लगी आग, 25 लोग थे सवार, 12 लोगों की मौत, कई गंभीर
अभी नहीं हुई है आधिकारिक घोषणा
हालाँकि, यह ध्यान देने योग्य है कि Instagram ने अपने सदस्यता मॉडल की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि प्लेटफ़ॉर्म अभी भी सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के साथ सेवा का परीक्षण कर रहा है। हालाँकि, ऐसा लगता है कि ऐप स्टोर लिस्टिंग ने इस फीचर को ध्यान का केंद्र बना दिया है और वह भी विश्व स्तर पर। यूएस में, Instagram सब्सक्रिप्शन $0.99 से $4.99 तक सूचीबद्ध हैं। यह भी संकेत दिया गया है कि उपयोगकर्ताओं के लिए सदस्यता लेने के लिए प्लेटफ़ॉर्म में कई स्तर हो सकते हैं। सदस्यता मॉडल के बारे में अधिक जानकारी आने वाले समय में मिल सकती है।