मोबाइल (Mobile )फोन पर किसी अंजान व्यक्ति से बात करते समय कॉल को मर्ज न करें। ऐसा करने पर आपका सोशल मीडिया अकाउंट(Social Media Account ) हैक हो सकता है। इसके साथ ही जालसाज आपके बैंक खाते तक भी पहुंच सकते हैं। साइबर(Cyber ) धोखाधड़ी लगातर बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने चेतवानी जारी की। । इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है।
बता दे कि गृह मंत्रालय(Home Ministry ) ने बुधवार को अपने ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ के जरिये ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) को लेकर भी चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि फोन पर कभी भी किसी अंजान व्यक्ति से बात करते समय कोई और कॉल(Call ) मर्ज न करें।
हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करें शिकायत
कॉल मर्ज होते ही जालसाज ओटीपी जानकर आपका बैंक खाता खाली करते हैं। सोशल मीडिया अकाउंट भी हैक कर सकते हैं। धोखाधड़ी का शिकार होने पर हेल्पलाइन नंबर(Helpline Number ) 155260 पर शिकायत(Camplain ) दर्ज करा सकते हैं।
ओटीपी न करें शेयर
डिजिटल भुगतान या बैंक से जुड़े कोई भी लेनदेन करते समय मोबाइल नंबर(Mobile Number ) एक ओटीपी आता है। इसके डालने के बाद ही लेनदेन पूरी होती है। ऐसे में अपना ओटीपी नंबर (OTP Number )किसी से साझा न करें। ऐसा करने से बचें अन्यथा आप साइबर धोखाधड़ी( Fraud)का शिकार हो सकते हैं।
पब्लिक वाईफाई से लेनदेन करने से बचें
मेट्रो, रेलवे स्टेशन, पार्क समेत ऐसी कई जगहों पर फ्री वाईफाई(Free WIFI ) की सुविधा है। इन फ्री वाईफाई में कुछ फ्रॉड भी हो सकते है। इस स्थिति में अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन(Online Transaction ) करते हैं, तो आपकी बैंक से जुड़ी निजी जानकारी उनके पास चली जाती है।