जोमैटो फूड डिलीवरी (zomato food delivery) का समय जल्द ही (super quick service) पेश कर सकता है. कंपनी ने 10 मिनट की ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी ब्लिंकिट में बड़ी इंवेस्टमेंट की है. अब, यह Zomato में अपनी फूड डिलीवरी सर्विस के लिए इसी तरह का डिलीवरी मॉडल ला रहा है. कंपनी ने जोमैटो इंस्टेंट (Zomato Instant) नामक एक नई सर्विस शुरू की है- जो कि 10 मिनट में खाना डिलीवर करने का सिस्टम लाएगी. Zomato के फाउंडर और CEO दीपिंदर गोयल ने यह अनाउंसमेंट की है. गोयल ने कारण बताया कि कंपनी ने कस्टमर्स को यह सर्विस ऑफर करने की योजना क्यों बनाई.
दीपिंदर गोयल ने दावा किया कि 10 मिनट की किराने की डिलीवरी के लिए ब्लिंकिट के कस्टमर बनने के बाद, उन्हें लगा कि जोमैटो की करेंट डिलीवरी का समय बहुत धीमा है. उनका दावा है कि 30 मिनट की डिलीवरी विंडो जल्द ही पुरानी हो जाएगी. नई जोमैटो इंस्टेंट सर्विस अगले महीने से गुरुग्राम में चार स्टेशनों के साथ शुरू होगी.
एक ब्लॉग में गोयल ने कहा, “ब्लिंकइट (क्विक कॉमर्स स्पेस में जोमैटो के इंवेस्टमेंट में से एक) का फ्रीक्वेंट कस्टमर बनने के बाद, मुझे लगने लगा कि जोमैटो द्वारा 30 मिनट का एवरेज डिलीवरी टाइम बहुत धीमा है और ये जल्द ही पुरानी हो जाएगा. अगर हम इसे नहीं बदलते हैं, तो कस्टमर दूसरे प्लेटफॉर्म को प्रीफर करने लगेंगे.”
उन्होंने आगे कहा, “टेक इंडस्ट्री में रहने और फील्ड में आगे बढ़ने का का एकमात्र तरीका इनोवेशन करना और आगे बढ़ना है और यहां हम हैं… हमारे 10 मिनट के फूड डिलीवरी ऑफर- जोमैटो इंस्टेंट के साथ.”
फ्रेश कुक हुए खाने के लिए नई सर्विस कैसे काम करेगी?
10-मिनट की ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस में प्रोडक्ट्स को अरेंज्ड तरीके से स्टोर और अलग किया जा सकता है. इन प्रोडक्ट्स में आमतौर पर एक अच्छी शेल्फ लाइफ होती है. यहां तक कि डेयरी प्रोडक्ट भी एक दिन तक चलाए जा सकते हैं. लेकिन, इंस्टैंट डिलीवरी के लिए ताजा पका हुआ खाना स्टोर करना मुश्किल हो सकता है.
दीपिंदर गोयल ने नई सर्विस समझाते हुए कहा, “हमारे हर एक फिनिशिंग स्टेशन में डिमांड की वरीयताओं के आधार पर अलग-अलग रेस्तरां से बेस्टसेलर आइटम ( 20-30 आइटम) होंगे. पिछले कुछ सालों में पूरे भारत में 1.35 बिलियन ऑर्डर देने का एक्सपीरियंस हमारे काम को थोड़ा आसान बना देता है.
कीमतों पर क्या होगा असर?
गोयल का दावा है कि न केवल समय के मामले में बल्कि पैसे के मामले में भी फास्ट डिलीवरी का बेनिफिट कस्टमर्स को दिया जाएगा. सर्विस हाइपरलोकल लेवल पर डिमांड प्रेडिक्टेबलिटी नामक किसी चीज का उपयोग करेगी, यह एक मॉडल है कि 10 मिनट की किराने की डिलीवरी कैसे होती है. Zomato का दावा है कि कस्टमर के लिए कीमत काफी कम हो जाएगी. वहीं, रेस्टोरेंट पार्टनर्स और डिलीवरी पार्टनर्स के लिए मार्जिन और इनकम वही रहेगी.