टाटा मोटर्स ने आज यानी 6 अप्रैल को अपनी ऑल न्यू कॉन्सेप्ट एसयूवी CURVV को पेश कर दिया है। टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार को अगले साल 2023 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का दावा है की CURVV एसयूवी जब लॉन्च होगी उस समय बेहद आधुनिक फीचर्स, हाई-टेक स्टाइलिंग से लैस होगी। इसके अलावा कयास लगाया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक कार 500 किलोमीटर तक की लॉन्ग-रेंज दे सकती है। टाटा मोटर्स अगले कुछ सालों में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है। हालांकि, कंपनी के प्लान में अभी तक एक भी हाइब्रिड कार नहीं है।

टाटा 2025 तक लॉन्च करेगी 10 इलेक्ट्रिक कारें

आपको जानकारी के लिए बता दें, टाटा मोटर्स NEXON EV और TIGOR EV के बदौलत इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सेल्स रिपोर्ट में टॉप नंबर पर बनी हुई है। टाटा मोटर्स की माने तो कंपनी CURVV EV के साथ अपने दूसरी पीढी की इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर का आगाज़ करने के लिए तैयार है। टाटा मोटर्स 2025 तक 10 इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने का वादा कर चुकी है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते कीमतों के बीच, मारुती सुजुकी, टोयोटा, होंडा और बहुत से कार निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक से पहले हाइब्रिड का रास्ता चुना है। मारुति की CIAZ, टोयोटा की CAMRY और होंडा की अपकमिंग हाइब्रिड कार 2022 CITY कुछ ऐसी गाड़िया है, जो हाइब्रिड (पेट्रोल+इलेक्ट्रिक) इंजन द्वारा संचालित है।

आज TATA CURVV के शो-कोस दौरान टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मैनेजिंग डॉयरेक्टर शैलेश चंद्रा ने बताया कि कंपनी हाइब्रिड की दिशा में निवेश नहीं करेगी। उन्होंने ये भी कहा की कंपनी का पूरा फोकस ICE (पेट्रोल और डीजल) एवं इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर रहेगा।

CURVV टाटा मोटर्स की पहली ऐसी गाड़ी होगी जिसे पहले इलेक्ट्रिक और फिर ICE वेरिएंट में उतारा जाएगा। CURVV कांसेप्ट की ICE वैरिएंट्स हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस जैसे C-सेगमेंट SUVs को चुनौती देगा। सूत्रों के अनुसार कंपनी एक नया पेट्रोल इंजन तैयार कर रही है जो HARRIER, CURVV और SAFARI में प्रयोग किया जाएगा।

CURVV इलेक्ट्रिक का डिज़ाइन स्पेशल रहेगा, क्यूंकि ये भारत की पहली मास मार्केट COUPE बनने के लिए तैयार है। कांसेप्ट के प्रीव्यू के दौरान टाटा मोटर्स ने बताया इस गाडी को कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, पैनोरमिक सन रूफ और आधुनिक केबिन डिज़ाइन ले-आउट मिलेगा।

टाटा मोटर्स 20 अप्रैल को लॉन्ग रेंज NEXON EV को लॉन्च करने जा रही है। वहीं लॉन्ग-रेंज TIGOR EV, ALTROZ और TIAGO के इलेक्ट्रिक संस्करण को अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जा सकता है।