Technology News : भारत (india )में अपनी स्थापना के बाद से अब तक टोयोटा किर्लोस्कर मोटर(Toyota Kirloskar Motor) (टीकेएम) ने 20 लाख लाख गाड़ियों को बेचकर बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दिसंबर 1999 में देश में प्रोडक्शन शुरू (Production start)करने के बाद कंपनी ने अप्रैल 2022 में केरल के त्रिचुर में अपनी डीलरशिप निप्पॉन टोयोटा को एक नई ग्लैंजा हैचबैक सौंपते हुए यह उपलब्धि हासिल (achieve achievement)की है।
टीकेएम एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग अतुल सूद ने कहा कि पिछले 20 साल में, टोयोटा ने क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी और विश्वास (क्यूडीआर) से ग्राहकों के दिलों में जगह बनाई है। हमें उम्मीद है कि हम 2022 और उससे आगे भी अपने लक्ष्यों को हिसाल करेंगे। ‘सभी को खुशी’ देना हमारा अंतिम लक्ष्य है।
टीकेएम ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ऑप्शन की एक बड़ी रेंज प्रदान करते हुए अपने प्रोडेक्ट लाइनअप को बढ़ाना जारी रखा है। अपनी पॉपुलर एमपीवी इनोवा क्रिस्टा और एसयूवी फॉर्च्यूनर के अलावा, कंपनी ने कॉम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर और प्रीमियम हैचबैक ग्लैंजा, मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेज़ा और बलेनो के नए वर्जन भी पेश किए हैं।
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जबकि कंपनी इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर कंपनी के लिए काफी सफल गाड़ियां रही है। हालांकि इटियोस और हैचबैक इटियोस लीवा बहुत ज्यादा पॉपुलेरिटी हासिल नही कर पाई। हालांकि सेल्फ-चार्जिंग गाड़ियों कैमरी हाइब्रिड और वेलफायर ने अपनी अलग जगह बनाई है।
कंपनी ने कहा कि कैमरी हाइब्रिड भारत में पहला स्थानीय रूप से निर्मित सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक गाड़ी है। उन्होनें कहा कि हमारा उद्देश्य टियर II और III बाजारों पर विशेष ध्यान देने से साथ और आगे बढ़ना है।