
Rocketry On OTT: करीब दो हफ्ते पहले रिलीज हुई फिल्म रॉकेट्रीः द नंबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect) पर निर्माता-निर्देशक आर.माधवन (R. Madhavan) ने बड़ा फैसला किया है. माना जा रहा है वह बॉक्स ऑफिस(Box Office) पर फिल्म को मिले रेस्पॉन्स से बहुत खुश नहीं हैं. असल में फिल्म को समीक्षकों की तारीफ मिलने के बावजूद उतनी बड़ी संख्या में दर्शक सिनेमाघरों नहीं पहुंचे हैं, जितना उम्मीद थी. असल में इन दिनों चार हफ्ते बाद फिल्म के ओटीटी पर रिलीज होने के नियम की वजह से सिनेमाघरों में दर्शकों की एंट्री कम हो गई है. इससे सिनेमाघर मालिक और निर्माता दोनों परेशान हैं. ऐसे में जब माधवन से ट्विटर पर पूछा गया कि उनकी फिल्म ओटीट पर कब आएगी तो उन्होंने साफ कहा कि अभी तो नहीं. इसका साफ मतलब है कि जो दर्शक इस फिल्म को ओटीटी पर देखने की उम्मीद लगाए बैठे हैं, उन्हें निराश होना पड़ेगा.
बजट की रिकवरी नहीं
इस फिल्म का बजट 60 करोड़ रुपये बताया जा रहा था. जबकि दो हफ्ते में फिल्म बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर 24 करोड़ रुपये ही कमा पाई है. यह निराशाजनक है, जबकि समीक्षकों ने फिल्म की भरपूर प्रशंसा की थी. इन दिनों जब कहा जाता है कि दर्शक अच्छा सिनेमा और अच्छा कंटेंट देखना चाहते हैं, रॉकेट्री (Rocketry: The Nambi Effect) के लिए लोगों का सिनेमाघरों में न जाना सवाल पैदा कर रहा है. क्या अच्छे कंटेंट की बातें सिर्फ कहने के लिए हैं और दर्शक वास्तव में स्टार सिस्टम से ही बंधे हुए हैं. वर्ड ऑफ माउथ, रिव्यू में मिली तारीफें और माधवन द्वारा किया गया ढेर सारा प्रमोशन रॉकेट्री में बेकार जाता दिख रहा है.
कब आएगी फिल्म ओटीटी पर
इस साल देखा गया है कि सिनेमाघरों में न चलने वाली फिल्मों को प्रोड्यूसरों ने जल्दी-जल्दी ओटीटी पर रिलीज कर दिया है. लेकिन माधवन ने अलग रुख अपनाया है. उन्होंने स्पष्ट कहा है कि वह दूसरों के रास्ते पर नहीं चलेंगे. ऐसे में साफ है कि दर्शक अच्छा सिनेमा देखना चाहते हैं तो उन्हें रॉकेट्री (Rocketry: The Nambi Effect) के लिए सिनेमाघर में जाना पड़ेगा. वर्ना यह साफ नहीं है कि माधवन (R. Madhavan) की फिल्म कब ओटीटी पर आएगी. हालांकि जानकारों का कहना है कि रॉकेट्री जिस तरह का कंटेंट है, उसे बड़े पैमाने पर ओटीटी पर देखा जाएगा. कोरोना काल के बाद फिल्मों में एक बात जरूर देखने आई है कि फिल्में या तो ब्लॉकबस्टर हो रही हैं या फिर सुपर फ्लॉप. रॉकेट्री (Rocketry: The Nambi Effect) फिलहाल इन दोनों ही श्रेणियों में नहीं है. तीसरे हफ्ते में भी फिल्म थियेटरों में लगी है और दर्शक इसे देखने जा रहे हैं.