BIG NEWS : भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद, दो भाई गिरफ्तार

जयपुर। राजस्थान में जयपुर पुलिस ने रविवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ के साथ दो भाइयों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दोनों के कब्जे से 82 क्विंटल 64 किलो अमोनियम नाइट्रेट,2095 जिलेटिन छड़,3250 मीटर फ्यूज वायर और 1600 डेटोनेटर बरामद किए हैं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुलेश चौधरी ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के बाद हरमाड़ा थाना पुलिस और विशेष टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गौरा की ढाणी गांव में दबिश दी। यहां दो भाइयों कालूराम और गोपाल लाल के घर में पुलिस की टीम पहुंची, वहां जांच की तो भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ मिला। विस्फोटक पदार्थ बरामद कर दोनों भाइयों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि दोनों भाई विस्फोटक पदार्थ के अवैध कारोबार से जुड़े हुए हैं। दोनों ने बताया कि वे पत्थर की खानों में अवैध ब्लास्टिंग का काम करते हैं। यह विस्फोटक पदार्थ सीकर जिले के नीमकाथाना निवासी जगदीश सिंह ने उन्हे भेजा था। आरोपितों के कब्जे से बरामद किए गए अमोनियम नाइट्रेट को सरकार ने प्रतिबंधित कर रखा है। इसके बावजूद आरोपितों के कब्जे से भारी मात्रा में इसका मिलना पुलिस के लिए चिंता का विषय है। पुलिस आगे जांच कर रही है।

भारतीय सीमा में पहुंचा पाक नागरिक पकड़ा गया

राजस्थान के श्रीगंगानगर से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रविवार को एक पाकिस्तानी नागरिक भारतीय सीमा में घुस गया। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की नजर पाकिस्तानी नागरिक पर पड़ी तो तत्काल उसे पकड़ लिया। उसकी तलाशी ली गई। पकड़े गए पाक नागरिक से से अब तक कुछ भी बरामद नहीं हुआ है। बीएसएफ के अधिकारियों ने जांच और पूछताछ की कार्रवाई पूरी करने के बाद पाक नागरिक को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस अधीक्षक आन्नद शर्मा ने बताया कि बीएसएफ के जवान जब निगरानी कर रहे थे तो एक पाक नागरिक हिंदूमल कोट इलाके में जीरो लाइन पार कर तारबंदी तक पहुंच गया। इस पर जवानों ने उसे रुकने की चेतावनी दी, लेकिन वह नहीं माना और घुसपैठ का प्रयास किया। इस पर जवानों ने उसे घेर लिया। सूचना मिलने पर बीएसएफ के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और पाक नागरिक से पूछताछ की। बाद में बीएसएफ ने पाक नागरिक को हिंदूमल कोट थाना पुलिस को सौंप दिया।