Monkeypox Case : केरल में Monkeypox के एक और मरीज की पुष्टि हुई, राज्य में अब तक 2 संक्रमित

केरल( keral) में मंकीपॉक्स (monkeypox)के एक और केस की पुष्टि हुई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने इसकी जानकारी दी। इसी के साथ देश में अब इस वायरस( virus) से संक्रमण के दो मामले सामने आ चुके हैं।

Read more : Monkey Pox Guidelines: मंकीपॉक्स से निपटने की तैयारी, 15 लैब में होंगे टेस्ट; स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि ये बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है.

दोनों मामलों की बात करें तो उनका कनेक्शन( connection) विदेशों से जुड़ा

लेकिन केरल में आए दोनों मामलों की बात करें तो उनका कनेक्शन विदेशों से जुड़ा हुआ है. जिस पहले मरीज की मंकीपॉक्स वायरल के लिए पुष्टि हुई थी, वो दूसरे देश से भारत आया था. उसके बाद उ से तेज बुखार और शरीर में तेज दर्द की शिकायत थी। अब ये जो दूसरा मामला सामने आया है, ये शख्स भी दुबई से भारत लौटा था।

मंकीपॉक्स ( monkeyoox)से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं

मंकीपॉक्स से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है. ये कोरोना वायरस की तरह नहीं फैलता है, इसकी गंभीरता भी कम बताई जा रही है. इस बारे में इंडिया मेडिकल टास्क फोर्स से जुड़े केरल के एक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव जयदेवन ने कहा कि कोरोना के विपरीत मंकीपॉक्स तेजी से फैलने वाली बीमारी नहीं है।