TECHNOLOGY :अनइंस्टॉल करने के बाद भी फोन में एक्टिवेट रहते हैं एप, ऐसे करें रिमूव

कई लोग अक्सर नए नए एप डाउनलोड कर लेते है जिसके बाद वो उनके काम  के नहीं होते तो अनइंस्टॉल कर देते हैं। इसके बाद यूजर समझते हैं कि जो एप उन्होंने डाउनलोड करने के बाद अनइंस्टॉल करके यह सोचते हैं कि अब वो एप उनके फोन में नहीं रहा तो यह सही नहीं। क्योंकि एकबार अनइंस्टॉल करने के बाद भी वो एप मोबाइल फोन में काम करता रहता है। फोन के डाटा और बैटरी को खाने के साथ ही फोन की सिक्यूरिटी के लिए भी खतरा बन जाते हैं क्योंकि ये आपके मेल और प्रोफाइल इंफॉर्मेशन को भी एक्सेस करते रहते हैं। उस एप को पूरी तरह से बंद करने के लिए कुछ ऐसी सेटिंग्स करनी होती है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी सेटिंग्स के बारे में जिससे आप अपने फोन में अनइंस्टॉल किए गए एप को पूरी तरह से काम करने के लिए बंद कर देती है।

आईटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक किसी भी एप को अनइन्स्टॉल करने के बाद भी वो हमारे प्रीवियस डाटा जो उस एप को यूज करते वक्त एक्सेस किया था वो सेव रहता है। उसका एप डेवलपर बाद में भी यूज कर सकते हैं। इनमें यदि कोई वायरस इंफेक्टेड एप है और वो आपके फोन का डाटा ले रही है ताे उसें ब्लॉक किया जा सकता है।

— इस सेटिंग को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के सेटिंग ऑप्शन में जाना है

— फोन की सेटिंग में जाकर Google पर टैप करें जहां पर Connected Apps के ऑप्शन नजर आएगा। इस आॅप्शन पर टैप करें।

— यहां पर आपको वो सभी एप मिलेंगे जो डिलीट करने के बाद भी आपके जीमेल अकाउंट से कनेक्ट होते है। इसके बाद आप जिस एप को डिलीट करना चाहते हैं उसें उस पर टैप करें।

— disconnect का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर टैप करें और डिस्कनेक्ट कर दें।