CBSE Result 2022 : आज हो सकती है सीबीएसई 10वीं, 12वीं क्लास के नतीजे जारी होने की घोषणा, सब यहां पढ़ें

CBSE Result 2022 : आईसीएसई 10वीं रिजल्ट घोषित होने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education)10वीं 12वीं रिजल्ट को लेकर चर्चा तेज होने लगी है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नतीजे आज जारी किए जाएंगे। हालांकि अभी सीबीएसई ने रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट cbseresults.nic.in व cbse.gov.in पर चेक कर सकेंगे।

CBSE Result 2022: रिजल्ट चेक करने के लिए इन चीजों को अभी से रख लें

CBSE results चेक करने के लिए हर स्टूडेटंस के पास ये चीजें होनी चाहिए

1. रोल नंबर
2. स्कूल कोड

3. डेट ऑफ बर्थ

10वीं और 12वीं के करीब 35 लाख स्टूडेंट्स रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सीबीएसई के नतीजों में देरी नहीं की गई है। परीक्षाएं 15 जून को समाप्त हुईं थीं। सीबीएसई रिजल्ट परीक्षाएं समाप्त होने के 45 दिन बाद जारी करती है, इसलिए सीबीएसई के तरफ से नतीजों में कोई देरी नहीं है। नतीजे अपने समय पर ही जारी किए जा रहे हैं।

सीबीएसई ने रिजल्ट के इंतजार के बीच नोटिस जारी किया था कि विद्यार्थी अपना रिजल्ट डिजिलॉकर से भी चेक कर सकेंगे। साथ ही वह अपने एकेडमिक सर्टिफिकेट डिजिलॉकर से डाउनलोड भी कर सकेंगे। CBSE 10th Result 2022: डिजीलॉकर से मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड

1. गूगल प्ले स्टोर से डिजीलॉकर ऐप डाउनलोड करें

2. ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे खोलें और ‘Access DigiLocker’ पर क्लिक करें

3. सीबीएसई में रजिस्टर्ड किया गया फोन नंबर डालें

4. मांगी गई जानकारी भरें और आपको CBSE मार्कशीट और सर्टिफिकेट मिल जाएंगे, आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Class 10th Board Exam Result: UMANG App पर चेक कर सकेंगे सीबीएसई रिजल्ट
स्टूडेंट्स CBSE 10वीं क्लास का रिजल्ट आसानी से उमंग ऐप पर भी चेक कर सकेंगे। उमंग ऐप पर रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से उमंग ऐप स डाउनलोड करें।
2. अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें
3. होम पर दिए सेक्शन ‘All Services’ पर क्लिक करें
4. इसके बाद आपको ‘CBSE’ लिंक दिखाई देगा।
5. यहां आप रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

also read : Bollywood News : आधी रात को भाग कर कारण जौहर के रूम में आयी फरहा खान, कहा -रूम में है भूत

12वीं के स्टूडेंट्स न हों परेशान
दरअसल रिजल्ट जारी न होने पर यूजीसी ने भी यूनिवर्सिटीज को पत्र लिखकर कहा कि वे यूजी एडमिशन की डेट सीबीएसई रिजल्ट के बाद तक रहने दें। जिससे सीबीएसई 12वीं के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकें।

इस बार सीबीएसई 10वीं 12वीं के कुल 35 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। दसवीं की परीक्षा में 21,16,209 स्टूडेंट्स और 12वीं की परीक्षा में 14,54,370 स्टूडेंट्स पंजीकृत थे।

सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट की घोषणा में देरी से स्टूडेंट्स व पेरेंट्स पेरशान हैं। कई राज्यों में विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाने के चलते उन्हें डर है कि वे कहीं वहां सीट पाने से चूक न जाएं।

क्या होगा सीबीएसई टर्म-1 और टर्म-2 का वेटेज
सीबीएसई ने कोरोना के चलते इस अकादमिक वर्ष को दो टर्म में बांटा था। टर्म-1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित हुई थी। टर्म-1 में स्टूडेंट्स से ऑब्जेक्टिव टाइप वाले प्रश्न पूछे गए थे। टर्म-1 परीक्षा के तीन माह बाद रिजल्ट जारी किया गया था। अब टर्म-2 के रिजल्ट का इंतजार है। सीबीएसई ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि दोनों टर्म के रिजल्ट को फाइनल मार्क्स में कितना कितना वेटेज दिया जाएगा। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि दोनों टर्म को 50 50 फीसदी वेटेज दिया जाएगा क्योंकि दोनों का सिलेबस 50 – 50 फीसदी था।