गौठानों में मल्टी एक्टिविटी के लिए दिए निर्देश, गौठनों में 8 से 10 फिट का पौधों का वृक्षारोपण करें-कलेक्टर

गौठानों में मल्टी एक्टिविटी के लिए दिए निर्देश, गौठनों में 8 से 10 फिट का पौधों का वृक्षारोपण करें-कलेक्टर

दंतेवाड़ा। कलेक्टर विनीत नंदनवार ने आज अपने भ्रमण के दौरान हारम, मुचनार, नगर पंचायत बारसूर गौठान, हितामेटा, झोडि़याबाड़म तथा टेकनार के गौठानों का अवलोकन किया और वहां पर 8 से 10 फिट ऊंचाई के पौधों का वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी गौठानों में मल्टी एक्टिविटी शुरू करने के भी दिए निर्देश। उन्होंने गौठान में गोबर खरीदी की भी जानकारी ली और वहां पहुंच कर वास्तविक स्थिति के बारे में जाना।

गौठान में चलित विभिन्न गतिविधियों एवं व्यवस्थाओं से संबंधित जानकारियां प्राप्त की। उन्होंने गोबर खरीदी, गोबर से बनाए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट के विक्रय संबंधित सम्पूर्ण जानकारियां ली।

गौठानों में गोबर खरीदी के भुगतान की स्थिति से रूबरू हुए। गौठान में आजीविका गतिविधियां मल्टी एक्टिविटी सेंटर की वर्तमान स्थिति को भी जाना। श्री नंदनवार ने गौठानों में पानी की व्यवस्था को अच्छे से करने के लिए कहा।

राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा बाड़ी के बेहतर प्रबंधन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने आजीविका संवर्धन के लिए संचालित की जा रही सामुदायिक बाड़ी में सब्जी उत्पादन की जानकारी ली।

गौठान में पशुओं के लिए उपलब्ध कराए जा रहे पानी एवं चारे की व्यवस्था के साथ दी जा रही सभी सुविधाओं का अवलोकन किया। नर सेवा नारायण सेवा वृद्ध आश्रम हारम को भी देखा

कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने नर सेवा नारायण सेवा वृद्ध आश्रम हारम के बुजुर्ग महिला एवं पुरुष से बात कर उनकी व्यवस्थाओं की बारे में जानकारी ली साथ ही उन्होंने बुजुर्गों के इलाज, खाने की व्यवस्था आदि की जानकारी ली।

कलेक्टर विनीत नंदनवार ने आज अपने भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत गीदम का भी अवलोकन किया और साथ ही जनपद पंचायत गीदम के प्रांगण में गार्डन, वृक्षारोपण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री आकाश छिकारा, जनपद पंचायत सीईओ अमित भाटिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।