Travelling Tips : अगस्त के महीने में इन जगहों पे घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग, मिल रही हैं खूब सारी छुट्टियां, हॉलिडेज का मजा हो जाएगा दोगुना

Travelling Tips : भारत देश में सावन आते ही त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है। अगस्त के महीने में राखी के साथ ही साथ बहुत सारे त्योहार है। इस दौरान काफी सारी छुट्टियां मिल रही हैं। इन छुट्टियों में आप बच्चों के साथ घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। इस बार राखी 11 अगस्त की है और इस दिन गुरुवार है। आपको सिर्फ 12 अगस्त यानी शुक्रवार की छुट्टी लेनी है। फिर 13-14 अगस्त को वीकेंड है। फिर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है। ऐसे में कुछ मिलाकर आपके पास 5 दिन होते हैं। इन 5 दिन की छुट्टी में मजे को डबल करने के लिए आप कुछ अच्छी जगहों पर यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं।

अगस्त के महीने में इन जगहों पर जा सकते हैं घूमने 

1) मुन्नार और कोडाइकनाल

हरियाली का मजा उठाने के लिए आप इन दो जगहों पर जा सकते हैं। केरल का मुन्नार और तमिल नाडू का कोडाइकनाल दोनों ही प्राकृतिक खूबसूरती से पूर्ण हैं। खूबसूरत वॉटफॉल देखने के लिए आप यहां जा सकते हैं। शांति और सुकून के साथ पहड़ों के खूबसूरत नजारे को देखना आपके लिए स्ट्रेस रिलीवर की तरह काम कर सकता है। यूं तो गर्मी के मौसम में ये दोनों जगह काफी गर्म होती हैं लेकिन बारिश के मौसम में आप इस जगह पर जा सकते हैं।

2) लाहौल-स्पीती और लेह लद्दाख

लाहौल-स्पीति की घाटियां प्रकृति की सुंदरता से संपन्न हैं। यह कम आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है और एकांत में समय बिताने के लिए एक अच्छी है। वहीं लद्दाख को दुनिया के सबसे ठंडे रेगिस्तान के रूप में जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि केवल लद्दाख में ही धूप में बैठा आदमी छाया में अपने पैर रख सकता है। अगस्त लद्दाख घूमने के लिए सबसे अच्छे समय में से एक है।

3) चेरापूंजी और मावलिननॉन्ग

चेरापूंजी और मावलिननॉन्ग दोनों ही मेघालय में है। चेरापूंजी में पूरे साल बारिश होती है। अगर आप बारिश से प्यार करते हैं, तो आपको मानसून के दौरान चेरापूंजी की यात्रा करनी होगी, रोमांचक मानसून ट्रेकिंग के लिए बनाता है। यहां पर मेघालय चाय का मजा जरूर लें। ये असम या दार्जिलिंग चाय से काफी अलग है। मावलिननॉन्ग एक छोटा सा गांव है, इसे साल 2003 में डिस्कवरी इंडिया द्वारा एशिया का सबसे साफ गांव घोषित किया गया था। अगस्त में मानसून के दौरान मावलिननांग सबसे सुरम्य है।

4) मसूरी और फूलों की घाटी

ये दोनों जगह उत्तराखंड में हैं। खूबसूरत नजारा देखने के लिए आप अगस्त के महीने में मसूरी जा सकते हैं। देहरादून से मसूरी तक की ड्राइव अपने आप में खूब लुभावनी है। शानदार नजारों को एकांत में बैठ कर एंजॉय करने के लिए आप मसूरी जा सकते हैं। फूलों की घाटी दोस्तों संग घूमने के लिए बेस्ट है।

5) माउंट आबू और जोधपुर

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। खूबसूरत पहाड़ी के नजारे देखने के लिए अगस्त के महीने में आप यहां जा सकते हैं। इस महीने में इस सुंदर हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता दोगुनी हो जाती है क्योंकि आसपास पहाड़ धुंध और हरी-भरी सुंदरता से भर जाता है। जोधपुर को द ब्लू सिटी, सन सिटी और गेटवे टू थार के रूप में भी जाना जाता है, जोधपुर अपने मेहरानगढ़ किले, नीले घरों, मंदिरों, मिठाइयों और स्नैक्स के लिए फेमस है।