CBSE Result 2022 LIVE : सीबीएसई बोर्ड 12 वीं के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बहुत जल्द कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके है । छात्रों को सीबीएसई परिणाम के संबंध में बोर्ड की वेबसाइट पर सूचना मिल गई है।

REad more : CBSE Result 2022 : आज हो सकती है सीबीएसई 10वीं, 12वीं क्लास के नतीजे जारी होने की घोषणा, सब यहां पढ़ें

ICSE ने कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। यही कारण है सीबीएसई स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को लेकर आंख लगाए बैठे थे। सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट बोर्ड( result board) की वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर, उमंग एप और results.gov.in पर भी उपलब्ध होगा।

CBSE results चेक करने के लिए हर स्टूडेटंस के पास ये चीजें होनी चाहिए

 

1. रोल नंबर( roll number)

2. स्कूल कोड

3. डेट ऑफ बर्थ

10वीं और 12वीं के करीब 35 लाख स्टूडेंट्स(students) का बेसब्री से इंतजार ( wait)कर रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि सीबीएसई ( CBSE)के नतीजों में देरी नहीं की गई है। परीक्षाएं 15 जून को समाप्त हुईं थीं। सीबीएसई रिजल्ट परीक्षाएं समाप्त होने के 45 दिन बाद जारी करती है, इसलिए सीबीएसई के तरफ से नतीजों में कोई देरी नहीं है।

कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन

पिछले आंकड़ो को देखें तो बोर्ड पहले कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करता है, इसके एक से दो दिन के भीतर 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाता है। हालांकि इस बार कयास लगाया जा रहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन अलग अलग समय पर जारी किया जा सकता है। रिजल्ट( result) घोषित होने के तुरंत बाद आधिकारिक साइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।