रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र के तीसरे दिन आज कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव के द्वारा बीएसपी प्रबंधन द्वारा ठेका श्रमिकों को प्रदान की जा रही सुरक्षा को लेकर सवाल उठाया। आज सदन की कार्रवाई प्रश्नकाल से शुरू हुई।

विधायक ने कहा कि 2019 से 2022 तक बीएसपी संयंत्र के अंदर कितनी दुर्घटना घटित हुई है और कितनी कार्यरत बीएसपी ठेका श्रमिकों की मौत गंभीर दुर्घटना से हुई है। इस पर नगरी प्रशासन मंत्री शिव कुमार डेहरिया ने कहा कि भिलाई में 22 दुर्घटनाएं घटित हुई है।

विधायक देवेंद्र यादव ने आरोप लगाया और कहा कि सुरक्षा समिति का गठन बीएसपी के द्वारा नहीं किया जा रहा है। घटनाएं लगातार बढ़ रही है, अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी जा रही है। क्या मंत्री राज्य स्तरीय समिति बनाकर अनुकंपा नियुक्ति दिलवाएंगे?

also read :  CG Monsoon Session 2022 : सत्र के तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, सड़क निर्माण में भेदभाव को लेकर गरमाया सदन

मंत्री डहरिया ने कहा अधिकारियों द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। अनुकंपा नियुक्ति गवर्नमेंट ऑफ इंडिया का नियम है। ठेका मजदूरों को अनुकंपा नियुक्ति नही दी जाती है इसके लिए राज्य स्तर पर सरकार प्रयास कर रही है। मंत्री के जवाब से विधायक देवेंद्र यादव ने असंतुष्टि जताई।

इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने टिप्पणी करते हुए कहा कि भिलाई स्टील प्लांट श्रम विभाग की सुन नही रहा है। उन्होंने मंत्री से कड़ाई से निर्देश देने की बात कही।