महिला आयोग अध्यक्ष डॉ नायक का उपलब्धियों से भरा दो साल का कार्यकाल, सीएम बघेल को सौंपा रिपोर्ट कार्ड

रायपुर।  छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग Chhattisgarh State Commission for Women की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात कर राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष के रूप में दो वर्ष के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड सौंपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डॉ नायक की सक्रियता की तारीफ करते हुए उनके भविष्य के लिए आशीर्वाद दिए है।

डॉ नायक ने महिला आयोग की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की विकासवादी सोच के अनुरूप लगातार कार्य कर रही है। इसके साथ ही डॉ नायक ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदेशानुसार छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के बाद आयोग में काम करने का अवसर अगस्त माह के शुरूआत में मिला। इन दो सालों में आयोग की 2,737 प्रकरणों की जनसुनवाई किया जा चुका है जिसमे 846 मामलों को नस्तीबद्ध किया जा चुका है।

महिला आयोग लगभग 6 हजार महिलाओं को न्याय दिलाने में महती भूमिका निभाई है। साथ ही आयोग द्वारा पीड़ित महिलाओं को टेलीफोनिक माध्यम से उनके मामलों में राहत पहुंचाई गई और अखबारों, समाचारों के माध्यम से स्वतः संज्ञान लेकर भी कई मामलों में कार्यवाही किया गया है। साथ ही विभिन्न जिलों में राज्य महिला आयोग द्वारा महिलाओं के मानव तस्करी रोकथाम, अन्य हितधारकों तथा पीड़ितों के पुनर्वास विषयों पर कार्यशाला आयोजित किया जा रहा है। महिलाओं की विधिक संरक्षण और जागरूकता के लिए बहुप्रतिक्षित ‘‘मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ’’ यात्रा राज्य के सभी जिलों में भ्रमण करेगी। इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी 28 जुलाई को छत्तीसगढ़ की प्रथम त्यौहार हरेली के दिन अपने मुख्यमंत्री निवास कार्यालय से हरी झण्डी दिखकर रवाना करेगें।