Recipe Tips : ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वाद और सेहत से भरा साबुदाना डोसा

Recipe Tips : अगर आप रवा और चावल से बना डोसा(Dosa) खाते खाते बोर हो गए हैं तो अपने जायके में बदलाव करते हुए ट्राई करें साबूदाना डोसा(Sabudana Dosa)। यह टेस्टी डोसा स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। आप इस डोसा को ब्रेकफास्ट (Breakfast)में भी बनाकर खिला सकती है। लेकिन ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे तुरंत बना कर सर्व करें नहीं तो यह ठंडा होने पर बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं लगेगा। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है साबुदाना डोसा(Sabudana Dosa)।

सबसे पहले जानते हैं साबूदाना डोसा बनाने के लिए सामग्री-
-1/4 कप उड़द की दाल
-आधा कप साबूदाना
-1/4 कप पोहा
-1 छोटा चम्मच मेथी दाना
-3 कप चावल
-नमक स्वादानुसार
-2 चम्मच घी

also read : RecipeTips : इस मौसम में लें क्रिस्पी आलू टिक्की का मजा, नोट करें रेसिपी

साबूदाना डोसा बनाने की विधि-
साबूदाना डोसा बनाने के लिए आप सबसे पहले तय मात्रा में उड़द की दाल, साबूदाना, पोहा और मेथी दाना लेकर सभी चीजों को कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें। ध्यान दें कि पोहा ज्यादा देर तक भीगा न रहे। अब एक बर्तन में चावल लें और उसे 20 से 25 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। चावलों के अलावा पानी में भिगोकर रखी बाकी चीजों को ब्लैंडर की मदद से एकसाथ बारीक पीस लें। इसके बाद चावल को अलग से पीसकर एक बैटर तैयार कर लें और उसमें नमक डालकर फर्मेट के लिए रख दें। चावल का मिश्रण फर्मेट होने के बाद उसमें साबूदाने का बैटर मिक्स कर लें। इसके बाद आंच धीमी पर नॉन स्टिक तवे को गर्म कर लें।

अब धीमी आंच पर बैटर को धीरे-धीरे तवे पर डालें और एंटी क्लॉक वाइस फैलाते रहें। आप चाहें तो बैटर को डालने के लिए कटोरी या कड़छी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप देखेंगे कि कुछ ही देर में आपका क्रिस्पी डोसा बनकर तैयार हो जाएगा। इस टेस्टी डोसे को आप नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं।