Tips For Monsoon : बारिश के मौसम में रखें सेहत का ख्याल, जानिए काम की बातें

बारिश के मौसम में रखें सेहत का ख्याल

 

बरसात के मौसम में प्रकृति अपनी सुंदरता बिखेरती है, सुहानी हवा और महकता मौसम सभी को खुशगवार लगता है। लेकिन बरसात के मौसम में हवा में नमी बनी रहती है, साथ ही रिमझिम बारिश में भीगने से खुद को हमेशा बचाए रखना भी संभव नहीं होता, यानी कि ये मौसम हरे-भरे नजारे के अलावा बीमारियां भी लेकर आता है।

आइए, आपको बताएं इस मौसम में ध्यान देने वाली 7 जरूरी बातें – 

1- बारिश की बूंदों से कम से कम भीगने का प्रयास करें। इस मौसम में कब बारिश हो जाए ये किसी को भी पता नहीं होता। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकलें छाता,रेन कोट जैसी चीजों को अपने साथ ले जाना न भूलें।

2- बरसात में जब भी धूप निकलें, बिस्तर को धूप में सुखाएं, इससे नमी के कारण उसमें पैदा होने वाले कीटाणु मर जाएंगे और बिस्तर में बदबू भी नहीं आएगी।

3- लाख कोशिशों के बावजूद भी अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो घर आते ही तुरंत गीले कपड़े बदलें, और पूरे शरीर को अच्छे से पोंछ कर सूखे कपड़े पहनें फिर तुलसी,लौंग एवं काली मिर्च युक्त चाय पीएं, अन्यथा सर्दी, खांसी, जुकाम आदि होने की आशंका बनी रहती है।

4 – खाने में रोज उपयोग में आनेवाली चीजों जैसे अचार,मुरब्बे आदि को नमी से दूर रखें और उसके डिब्बों का मुंह ढंक कर बांध दें।

5 – सबसे महत्वपूर्ण चीज, पीने के पानी की शुद्धता के साथ कोई समझौता न करें हमेशा शुद्ध पानी का ही प्रयोग करें या पानी को उबाल कर पीएं।

6 – इम्यूनिटी आपके शरीर की बुनियाद है, इसलिए अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें, ये स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करती है।

7- बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा संबंधी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं। अगर आपको पहले से ही स्किन संबंधी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें। अगर आप घर से बाहर हैं और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस आते ही साफ पानी से नहाएं।