आधार से राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें, इसे डाउनलोड करने का तरीका भी जान लीजिए

 

आपके पास आधार कार्ड adhar card  तो है, लेकिन राशन कार्ड नहीं. हालांकि राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है, जो अभी मिलना बाकी है. ऐसे में आप चाहते होंगे कि राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर लें. पता कर लें कि राशन कार्ड बना है या नहीं. तो आपको यह जानकारी घर बैठे मिल जाएगी, वह भी अपने मोबाइल पर. चाहें तो अपने लैपटॉप पर भी ऑनलाइन स्टेटस देख सकते हैं. आप राशन कार्ड के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं, तो हम आपको स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बताएंगे. आपको शायद पता हो कि राशन कार्ड से जुड़ी जानकारी राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम यानी कि आरसीएमएस पर उपलब्ध कराई जाती है. आपको भी इसी मैनेजमेंट सिस्टम का सहारा लेना होगा.

आरसीएमएस पर आपको राशन कार्ड का प्रकार, किसके नाम पर कार्ड बना है, कार्ड में कितने मेंबर के नाम दर्ज हैं, किस राशन दुकान से राशन मिलेगा जैसी जानकारी बड़ी आसानी से मिल जाती है. इसके लिए आपको आरसीएमएस के वेब पोर्टल पर जाना होगा. तो आइए आधार से राशन कार्ड चेक कर लें.

कैसे चेक करें राशन कार्ड

  1. आरसीएमएस की आधिकारिक वेबसाइट खोलें. इसके लिए गूगल सर्च में rcms और उसके बाद अपने राज्य का नाम लिखें. जैसे rcms delhi. सरकारी वेबसाइट खुल जाएगी जिसे सलेक्ट करना है.
  2. एक नया पेज खुलेगा जिसमें राशन कार्ड पर क्लिक करें. उसके बाद ‘नो योर राशन कार्ड’ पर क्लिक करें.
  3. अब स्क्रीन पर कैप्चा कोड आएगा जिसे भरकर वेरिफाई करें. इसके लिए कोड को खाली जगह में दर्ज करने के बाद वेरिफाई पर क्लिक करना होगा.
  4. अगले स्टेप में आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा. बने बॉक्स में आधार नंबर डाल दें और व्यू रिपोर्ट विकल्प सलेक्ट करें.
  5. इसके साथ ही स्क्रीन पर आपके राशन कार्ड से जुड़ी डिटेल खुल जाएगी. यहां आप हर तरह की जानकारी जैसे राशन कार्डधारक का नाम, राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड नंबर, राशन दुकान का नाम, सभी मेंबर का नाम आदि.

कैसे डाउनलोड करें राशन कार्ड

  • सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य निगम की वेबसाइट खोलें. जैसे बिहार के हैं तो epds.bihar.gov.in टाइप कर वेबसाइट खोलें.
  • स्क्रीन पर अलग-अलग जिलों के नाम दिखेंगे जिनमें अपना जिला सलेक्ट कर लें.
  • आपको शहरी और ग्रामीण का विकल्प दिखाई देगा. अपने हिसाब से उसे सलेक्ट कर लें.
  • अब अपने ब्लॉक का नाम चुनें.
  • इसके बाद ग्राम पंचायत का नाम सलेक्ट करें.
  • ग्राम पंचायत में जितने गांव आते हैं, सबकी लिस्ट खुलेगी. उसमें अपने गांव का नाम सलेक्ट करें.
  • आपके गांव के जितने राशन कार्डधारक होंगे, सबकी लिस्ट खुलेगी. अपने कार्ड का नंबर चेक कर उस पर क्लिक कर दें.
  • क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड खुल जाएगा. इसमें आपके परिवार का पूरा विवरण होगा. यहां से अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर लें.