44वें शतरंज ओलंपियाड का शुभारंभ 28 जुलाई को, CGOA महासचिव होरा  को नियुक्त किया गया शतरंज ओलंपियाड ऑफिसियल

 44 वी शतरंज ओलंपियाड का शुभारंभ 28 जुलाई को, CGOA महासचिव होरा  को नियुक्त किया गया शतरंज ओलंपियाड ऑफिसियल

रायपुर। 44th Chess Olympiad : 44वां चेस ओलंपियाड इस महीने 28 जुलाई से चेन्नई के पास महाबलिपुरम में शुरू हो रहा है। इस चेस ओलंपियाड पर दुनिया भर के फैन्स की निगाहें रहने वाली हैं। इस विश्व स्तरीय आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) और महासचिव गुरुचरण सिंह होरा को आमंत्रण मिला है। वहीँ महासचिव गुरुचरण सिंह होरा (Hasachiv Gurcharan Singh Hora) को 44 वी शतरंज ओलंपियाड के लिए ऑफिसियल नियुक्त किया गया है जो कि पुरे छत्तीसगढ़ राज्य के लिए गर्व की बात है।

 

 

महासचिव गुरुचरण सिंह होरा ने जानकारी देते हुए बताया कि 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई में 28 जुलाई से 10 अगस्त 2022 तक किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 1927 से ही आयोजित की जा रही है। यह भारत में पहली बार आयोजित किया जा रहा है जबकि एशिया 30 साल बाद इसकी मेजबानी करेगा। इस बार के ओलंपियाड में कुल 188 देश हिस्सा ले रहे हैं। यह संख्या अब तक आयोजित किसी भी ओलंपियाड से ज्यादा है। प्रधानमंत्री मोदी चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 28 जुलाई को 44वें शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन करेंगे।

 

 

44वे शतरंज ओलंपियाड का भारत आना अपने आप में एक एतिहासिक घटना है और जिसकी उम्मीद हर शतरंज प्रेमी को थी, उससे कहीं ज्यादा ऊँचाइयाँ इस खेल को हर रोज मिल रही है। जब फीडे नें शतरंज ओलंपियाड मशाल की शुरुआत भारत से करने की घोषणा की तो यह मौका भारत के लिए इतना बड़ा बन जाएगा यह किसी नें भी नहीं सोचा था, पर भारतीय शतरंज संघ के प्रयासो से शतरंज मशाल का उदघाटन खुद देश के प्रधानमंत्री नें करते हुए जब इसे देश के महानतम शतरंज खिलाड़ी पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को सौपा, तो जैसे देश की शतरंज नें एक नयी दौड़ लगा दी। अगले दिन दिल्ली के लाल किले से होते हुए यह मशाल , लद्दाख ,श्रीनगर ,जम्मू ,धर्मशाला और शिमला का सफर तय कर करते हुए 16 जुलाई को रायपुर पहुंची, यहाँ भव्य स्वागत करते हुए हैदराबाद के लिए रवाना किया गया था। यह मशाल भारत के 75 शहरो का सफर तय करते हुए चेन्नई के महाबलीपुरम पहुंचेगी।

 

 

इस ऐतहासिक पल के लिए महासचिव गुरुचरण सिंह होरा को राज्य खेल संघ के
पदाधिकारी विजय अग्रवाल, गजराज पगारिया, बशीर अहमद खान, शरद शुक्ला, संजय मिश्रा, अखिल धगत, कैलाश मुरारका, जी एस बामरा, विष्णु कुमार श्रीवास्तव, अभिजीत मिश्रा, अतुल शुक्ला, डॉ एक फरिश्ता ने बधाई एवं शुभकामनाये दी है।