Monkeypox : मंकीपॉक्स को लेकर केंद्र की गाइडलाइन, 21 दिन तक रहना होगा क्वारंटीन, घाव को पूरी तरह से ढंकना जरूरी

मंकीपॉक्स ( monkeypox)संक्रमित रोगी (infected patient) को 21 दिन तक क्वारंटीन (quarantine) रहना होगा। इसके अलावा चेहरे पर मास्क पहनने के साथ-साथ हाथों की स्वच्छता, घावों को पूरी तरह से ढकना और पूरी तरह से ठीक होने तक अस्पताल (Hospital) में रहना होगा।

Read more : Monkeypox Virus: आइए जानते हैं, क्या है मंकीपॉक्स

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशा-निर्देशों (guidelines) में कहा है कि वार्ड में भर्ती संक्रमित रोगी (infected patient) या फिर संदिग्ध रोगी से जुड़े किसी भी दूषित सामग्री (contaminated material) के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को जब तक ड्यूटी से बाहर नहीं करना है जब तक उनमें कोई लक्षण (symptoms) विकसित न हो।

कपड़े, बिस्तर ( bed)से भी संक्रमण

मंकीपॉक्स( monkeypox) मरीज के संपर्क में आने, उससे शारीरिक संपर्क बनाने या फिर उसके आसपास दूषित सामग्री जैसे कपड़े, बिस्तर इत्यादि के संपर्क में आने पर संक्रमण फैल सकता है। इससे बचना बहुत जरूरी है।

क्या है लक्षण ( symptoms) 

मंकीपॉक्स आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, तीन सप्ताह तक चकत्ते, गले में खराश, खांसी और सूजन लिम्फ नोड्स के साथ प्रकट होता है। लक्षणों में घाव शामिल होते हैं।

टीके के विकास के लिए केंद्र के साथ चर्चा शुरू कर दी है

सूत्रों ने बताया कि कई दवा कंपनियों ने मंकीपॉक्स के खिलाफ संभावित टीके के विकास के लिए केंद्र के साथ चर्चा शुरू कर दी है। मंकीपॉक्स के खिलाफ वैक्सीन विभिन्न वैक्सीन निर्माण कंपनियों के साथ चर्चा में है, लेकिन इस तरह के किसी भी फैसले के लिए यह एक बहुत ही शुरुआती दौर में है। यदि इसकी जरूरत है तो हमारे पास संभावित निर्माता हैं।