RAIPUR NEWS : अब आसानी से होगी अपराधियों की पहचान, राजधानी पुलिस ने “क्रिमीनल गैलरी” का किया शुभारंभ

RAIPUR NEWS : अब आसानी से होगी अपराधियों की पहचान, राजधानी पुलिस ने "क्रिमीनल गैलरी" का किया शुभारंभ

 

रायपुर। RAIPUR NEWS रायपुर पुलिस ने एक नई पहल की शुरुआत की है। पुलिस ने क्रिमिनल गैलरी (criminal gallery) का शुभारंभ किया है। इस क्रिमिनल गैलरी का शुभारंभ गंज थाना परिसर (Ganj Police Station Complex) स्थित एंटी क्राइम एवं साइबर यूनिट कार्यालय में किया गया है। इसमें पुलिस ने आदतन अपराधियों की फोटो और उनकी जानकारी शामिल की है ताकि भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं में शामिल अपराधियों की पहचान पीड़ित आसानी से कर ले।

 

ALSO RAED : नाबालिग लड़के से 22 साल की युवती ने किया दुष्कर्म, भागकर घर पंहुचा लड़का, तब हुआ घटना का खुलासा

 

आज यानी शुक्रवार को एसएसपी प्रशांत अग्रवाल (SSP Prashant Agarwal) द्वारा थाना गंज परिसर स्थित एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट कार्यालय में क्रिमीनल गैलरी का शुभारंभ किया गया। जिले के ऐसे अपराधी जो लगातार अलग-अलग अपराधो में संलिप्त रहते है, जिसमें अन्य राज्यो के भी अपराधी शामिल है उनकी फोटो व अन्य जानकारियों को शामिल करते हुये एक गैलरी बनायी गई है, जिसे ’’क्रिमीनल गैलरी’’ का नाम दिया गया है।

 

ALSO READ :  700 करोड़ की लागत से बने अस्पताल में चूहों का आतंक, मारने के लिए निकला गया टेंडर, एक महीने में मारे गए 1500 चूहे

 

क्रिमीनल गैलरी में आदतन अपराधियों का सम्पूर्ण डाटाबेस संधारित करते हुये फोटो एकत्रित किया गया है, ताकि भविष्य में घटित होने वाले अपराधो में अपराध की प्रवृत्ति के आधार पर पीड़ित को क्रिमीनल गैलरी का अवलोकन कराया जाएगा कि कही इन आरोपियों में से कोई आरोपी घटना में शामिल है या नही। इसके साथ ही घटित अपराधों में सी.सी.टी.व्ही. कैमरो के फुटेज से प्राप्त होने वाले अज्ञात आरोपियों का भी मिलान क्रिमीनल गैलरी से करते हुए आरोपियों की पहचान करने में सहायता ली जाएगी। वर्तमान में अब जो भी आरोपी पकड़े जाएंगे उनकी भी फोटो क्रिमीनल गैलरी में समय-समय पर अद्यतन की जाएगी।

 

 

यह क्रिमीनल गैलरी छत्तीसगढ़ का पहला क्रिमीनल गैलरी है। जिसमें अपराधियों की फोटा उनके नाम सहित रहने वाले स्थान के साथ सम्पूर्ण जानकारी संधारित की गई है।