Technology News : Google Play Store ने पुरे किए 10 साल, यूजर्स को बांट रहा ये धांसू गिफ्ट

Technology News : आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस (android device)के लिए जिस प्लेटफॉर्म से नए-नए ऐप्स डाउनलोड( app download)करते है, वो गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) अब 10 साल का हो गया है। इस अवसर को सेलिब्रेट करने के लिए कंपनी ग्राहकों को उपहार बांट रही है। दरअअसल, हाल ही में, गूगल ने प्ले स्टोर के लोगो में सुधार करते हुए, Google Play Store की 10वीं वर्षगांठ मनाई है। अपने लॉयस यूजर्स के लिए एक उपहार के रूप में, कंपनी ने ऐप खरीदने के लिए प्ले पॉइंट और प्ले क्रेडिट (Play Points and Play Credits)की पेशकश की। यूजर्स को अपनी खरीदारी पर बेहतर ऑफर प्राप्त करने के लिए पॉइंट रिवार्ड्स को एक्टिवेट करने की आवश्यकता है।

भारतीयों को मिल रहा Play Credits
गौरतलब है कि गूगल भारत में Play Points रिवॉर्ड नहीं दे रहा है। इसके बजाय, कंपनी देश में Play Credits की पेशकश कर रही है। हालांकि, प्ले क्रेडिट पॉलिसी प्ले पॉइंट्स की तरह ही काम करती है। दोनों का उपयोग ऐप, गेम और इन-ऐप आइटम खरीदने के लिए किया जाता है। ये रिवॉर्ड एक दिन के लिए वैध रहेंगे जिससे उपयोगकर्ता प्ले स्टोर पर अपनी खरीदारी का आनंद ले सकेंगे।

ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे क्रेडिट पॉइंट्स
गूगल ने प्ले स्टोर के अपने यूजर्स और इसके डेवलपर्स को 10 वर्षों से अधिक समय तक जुड़े रहने के लिए धन्यवाद दिया है। गूगल प्ले स्टोर के पॉइंट्स का उपयोग डिस्काउंट कूपन अर्जित करने के लिए किया जा सकता है। इनमें से अधिक पॉइंट्स का अर्थ है, अधिक कूपन। इन पॉइंट्स को ऐप के साथ इंटरैक्ट करके हासिल किया जा सकता है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करना, इन-ऐप खरीदारी करना, या ऐप के अंदर आइटम डाउनलोड करना प्ले पॉइंट हासिल करेगा। बूस्टर्स हर एक्टिविटी के लिए अधिक अंक अर्जित करने में मदद करेंगे और इन पॉइंट्स को उच्च मूल्यवर्ग के डिस्काउंट कूपन के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है।

 

also read : Technology News : क्रोम पर कुकीज इकट्ठा करना बंद करेगा गूगल, कंपनी ने बताई नई टाइमलाइन, प्राइवेसी की गारंटी

इसे एंड्रॉइड 1.0 पर लॉन्च किया गया था
कंपनी ने प्ले स्टोर को एंड्रॉइड बाजार के रूप में बनाया गया था। इसे एंड्रॉइड 1.0 पर लॉन्च किया गया था। समय के साथ, प्ले स्टोर आधिकारिक तौर पर एप्लिकेशन खरीदने और डाउनलोड करने के लिए कई फीचर्स को जोड़ते हुए वर्षों से विकसित हुआ है। गूगल प्ले स्टोर ने म्यूजिक, मूवीज, बुक्स और अन्य सर्विसेज को खरीदने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर बनने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। टेक दिग्गज ने हाल ही में कहा है कि उसका नया लोगो गूगल द्वारा दी जाने वाली अन्य हेल्पिंग सर्विसेज जैसे गूगल सर्च, गूगल फोटो, जीमेल, ट्रांसलेटर और असिस्टेंट की ब्रांड इमेज से मेल खाता है।

190 से अधिक देशों में 250 करोड़ एक्टिव यूजर
गूगल ने अपने ब्लॉग में उल्लेख किया है कि 190 से अधिक देशों में 2.5 बिलियन (250 करोड़) से अधिक लोग हर महीने गूगल प्ले का उपयोग करते हैं और हम यह इसके 2 मिलियन (20 लाख) से अधिक डेवलपर्स के लिए आभारी है, जो कंपनी के लिए काम करते हैं।