Asia’s richest woman : सावित्री जिंदल बनीं एशिया की सबसे अमीर महिला, चीन की फैन होंगवी दूसरे नंबर पर

भारत ( india) सावित्री जिंदल अब एशिया( asia) की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार सावित्री के पास 89.49 हजार करोड़ रुपए (11.3 अरब डॉलर) की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर चीन की फैन होंगवी (Fan Hongwei) हैं।

Read more ; आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ : जम्मू और रजौरी में लश्कर के आतंकी नेटवर्क का भंडाफोड़, 7 टेररिस्ट गिरफ्तार, चार एके47 और दस पिस्टल बरामद

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में सावित्री 164 वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बता दें कि गौतम( gautam) अडाणी एशिया( asia) के सबसे अमीर आदमी हैं। उनके पास 9.35 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति है।सावित्री जिंदल( jindal), जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं। कंपनी भारत में स्‍टील की तीसरी सबसे बड़ी उत्‍पादक है और सीमेंट, ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में काम करती है।

सावित्री देवी 1950 में असम( assam) के तिनसुकिया में पैदा हुईं

सावित्री देवी 1950 में असम के तिनसुकिया में पैदा हुईं। 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर हरियाणा( hariyana) के ओमप्रकाश जिंदल से उनकी शादी हुई। जिंदल ग्रुप स्टील( jindal group steel) के साथ और कई सेक्टर में एक्टिव है। ओपी जिंदल और सावित्री के नौ बच्चे हैं। चार बेटे- पृथ्वीराज जिंदल, सज्जन, रतन और नवीन हैं।

पति की अचानक मौत ( death)के बाद उन्होंने ही पूरा कारोबार संभाला

सावित्री जिंदल कभी कॉलेज( college) नहीं गईं। इसके बावजूद  कीपति अचानक मौत के बाद उन्होंने ही पूरा कारोबार संभाला। वे कहती हैं कि जिंदल परिवार में अधिकतर महिलाएं घर की जिम्मेदारी संभालती हैं। जबकि पुरुष बाहर के काम देखते हैं।