CG High Court News : छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, सोमवार को लेंगे शपथ

CG High Court News : छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, सोमवार को लेंगे शपथ

बिलासपुर। CG High Court News छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में दो नए जजों की विधिवत नियुक्ति (Two new judges duly appointed) कर दी गई है। केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव ने राष्ट्रपति की अनुमति से शुक्रवार शाम अधिसूचना जारी की। सोमवार को जस्टिस राकेश मोहन पांडेय (Justice Rakesh Mohan Pandey) और जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल (Justice Radhakishan Agarwal) हाईकोर्ट में नए जज के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. इससे पहले जजों की संख्या 14 थी, लेकिन इसी महीने 2 जजों के रिटायर होने के बाद यह संख्या 12 हो गई थी, लेकिन फिर दो नए जजों की नियुक्ति के बाद फिर से यह संख्या 14 हो गई है, हालांकि छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में 18 जजों का पद स्वीकृत है।

 

 

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में अतिरिक्त जजों की नियुक्ति

 

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने बार व बेंच कोटे से एक-एक नाम को स्वीकृति प्रदान कर सरकार की नियुक्ति आदेश जारी करने के लिए भेज दिया था, बार कोटे से सीनियर एडवोकेट राकेश मोहन पांडेय व बेंच कोटे से उच्च न्यायिक सेवा के अधिकारी और वर्तमान में बिलासपुर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के पद पर पदस्थ राधा किशन अग्रवाल के नाम भेजे गए थे. कॉलेजियम ने 14 जुलाई को हुई अपनी अधिकारिक बैठक में इन दोनों नामों को हरी झंडी दी थी. यह प्रस्ताव केंद्रीय विधि मंत्रालय को भेजा गया. विधि मंत्रालय की मुहर लगने के बाद भारत के राष्ट्रपति ने इनके नाम वारंट जारी कर दिया. अतिरिक्त जज के रूप में इनकी नियुक्ति की गई है।

 

लंबे समय से कर रहे कानून की सेवा 

 

 नए जज के रूप में शपथ लेने वाले जज राकेश मोहन पांडेय 22 साल से हाईकोर्ट में वकालत करते रहे हैं. जबकि राधा किशन अग्रवाल बिलासपुर के जिला सत्र न्यायाधीश हैं. सोमवार को कोर्ट रूम में शपथग्रहण होगा. हाल ही में हाई कोर्ट के जस्टिस आरसीएस सामंत और जस्टिस गौतम चौरड़िया रिटायर हुए हैं. इसके बाद से हाईकोर्ट में जजों की संख्या 12 हो गई थी अब फिर दो जनों के आने के बाद यह 14 हो जाएगी।