मां काली के अपमान पर पीएम मोदी की इशारों-इशारों में ममता बनर्जी को नसीहत, कही ये बात

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने और उनकी आर्थ‍िक मदद करने के मकसद से केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना को शुरू क‍िया था. इस योजना के तहत हर साल पात्र क‍िसानों को 6000 रुपये देने का प्रावधान है. यह पैसा हर साल 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है. पीएम क‍िसान योजना की 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने क‍िसानों के खातों में ट्रांसफर क‍िया था. अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसान 12वीं क‍िस्‍त म‍िलने का इंतजार कर रहे हैं.

अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलेगा पैसा
क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलना है. लेक‍िन इस योजना के अंतर्गत सरकार को पता चला क‍ि कुछ लोग गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं. इसके बाद योजना में समय-समय पर कई बदलाव क‍िए गए. प‍िछले द‍िनों इसके ल‍िए ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया शुरू की गई. इसके आधार पर ई-केवाईसी कराने वालों को ही क‍िस्‍त का लाभ द‍िया जाएगा.

ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई
पहले ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च थी. फ‍िर इसके बढ़ाकर 31 मई और अब 31 जुलाई क‍िया गया. इसके बाद सरकार ने ई-केवाईसी की अंत‍िम त‍िथ‍ि क‍िसी भी हालत में बढ़ाने से इंकार कर द‍िया है. ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में ज‍िनका ई-केवाईसी 31 जुलाई को पूरा नहीं होगा. उन्‍हें सरकार की तरफ से योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा.

इन लोगों को भी नहीं म‍िलेगा फायदा
सरकार की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि जिनके पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि योग्य भूमि है, उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के तहत संलग्न कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र नहीं हैं.

ऐसे कराएं ई-केवाईसी
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
– यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
– आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.