Commonwealth Games Day 6 updates: भारत ने कनाडा को हाॅकी मुकाबले में 8-0 से रौंदा, बाॅक्सिंग मुकाबले में नीतू और हुसमुजद्दीन ने मेडल किया पक्का

Commonwealth Games Day 6 updates: भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स के 5वें दिन 4 मेडल अपने नाम कर मेडलों की संख्या को 13 कर लिया है। भारत ने 5वें दिन टेबल टेनिस और लॉन बॉल में गोल्ड सहित बैडमिंटन और वेटलिफ्टिंग में भी मेडल जीता। भारत ने अब तक सर्वाधिक मेडल वेटलिफ्टिंग में हासिल किया है और छठे दिन एक बार फिर से भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में मेडल आ सकते हैं।

छठे दिन भारत की मेंस और वुमेंस हॉकी टीम भी एक्शन में होगी। दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला बेहद अहम है। इसके अलावा भारत आज वेटलिफ्टिंग में भी मेडल की उम्मीद लगाए बैठा है जहां भारत के लवप्रीत एक्शन में होंगे। इसके अलावा भारतीय स्टार बॉक्सर लवलीना और निखत भी देर रात एक्शन में होंगी। क्रिकेट में आज टीम इंडिया बारबाडोस से भिड़ेगी। कॉमनवेल्थ में भारत छठे दिन की शुरुआत लॉन बॉल इवेंट से करेगा। यह मुकाबला दोपहर 1 बजे शुरू होगा।

छठे दिन की हाइलाइट

  • वेटलिफ्टिंग में 109 किलोग्राम भारवर्ग में लवप्रीत सिंह का ब्रान्ज
  • लॉन बॉल इवेंट में भारत की मृदुल बोरगोहेन की जीत
  • मेन 100 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के दीपक देसवाल का सफर क्वार्टर फाइनल में खत्म
  • हॉकी में भारतीय महिला टीम ने कनाडा को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह
  • बॅाक्सिंग में नीतू ने सेमीफैाइनल में बनाई जगह
  • भारतीय पुरुष टीम ने कनाडा को 8-0 से हराया

भारत का स्क्वाश मुकाबला

भारत के स्टार स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल कांस्य पदक को हासिल करने के लिए मुकाबले में  उतरने वाले हैं।

भारत ने कनाडा को हॅाकी मुकाबले में 8-0 से हराया

भारतीय पुरुष टीम ने कनाडा को हाॅकी मुकाबले में 8-0 से करारी शिकस्त दी है। इस मैच में भारत ने कनाडा को किसी भी क्वार्टर में हावी होने का मौका ही नहीं दिया। पहले क्वारटर में 10वें मिनट में भारत को मिला पेनेल्टी काॅर्नर, लेकिन कनाडा के खिलाड़ी ने बाॅल को गोलपोस्ट में जाने से बचा लिया। भारत को एक बार फिर भारत को तीसरी बार पेनेल्टी काॅर्नर मिला और इस बार हरमनप्रीत सिंह ने ड्रैग-फ्लिक लगाकर गोल करने में कामयाब रहे। एक बार फिर भारत ने पांचवे पहले क्वार्टर में पांच मिनट बाकी होने से ठीक 5 मिनट पहले अमित दास ने दूसरा गोल किया। पहले क्वार्टर में भारत 2-0 से आगे।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में कनाडा के एक खिलाड़ी को ग्रीन कार्ड मिला। दूसरे क्वार्टर में भारत को 11वें मिनट में मिला पेनेल्टी कॅानर और लिलत उपाध्याय ने गोल कर दिया। लिलत ने भारत के लिए तीसरा गोल किया। एक बार कप्तान मनप्रीत सिंह ने जबरदस्त प्रहार करते हुए गोल कि कोशिश की लेकिन बॅाल गोल पोस्ट से दूर रहा।

हाफ टाइम से पहले ललित ने भारत के लिए तीसरा गोल किया और गुरजंती ने भारत के चौथा गोल किया। इसी के साथ हाफ टाइम के बाद भारत 4-0 से आगे। तीसरे क्वार्टर में भारत की ओर से आकाशदीप ने पांचवा गोल किया। तीसरे क्वार्टर समाप्त होने के बाद टीम इंडिया 5-0 से आगे।

चौथे क्वार्टर समाप्त होने से 11 मिनट पहले भारत को पेनेल्टी कार्नर मिला लेकन कनाडा की टीम ने गोल होने से बचा लिया। फुल टाइम समाप्त होने से पांच मिनट पहले भारत को एक और  पेनेल्टी कॅार्नर मिला और भारत के हरमप्रीत ने दूसराा गोल किया।  खेल समाप्त होने से दो मिनट पहले मनदीप सिंह ने शानगार एंगल बनाकर गोल दागा। खेल समाप्त होने कुछ सेकेंड पहले आकाशदीप ने किया दूसरा गोल।  इसी के साथ भारत का स्कोर 8-0 हो गया।

वेटलिफ्टिंग मुकाबले में पूर्निमा छठे स्थान पर रहीं

महिलाओं के 87 किलोग्राम वर्ग में पुर्निमा पांडे ने पहले प्रयास के लिए 105 किलो का भार उठाने के लिए लिस्ट किया है। पूर्णिमा ने दूसरे प्रयास में 103 किलो उठाया। पहला प्रयास उनका असफल रहा। 108ल किलो  उठाने का तीसरा प्रयास असफल रहा। 125 क्लीन एंड जर्क का पहला प्रयास सफल रहा। उन्होंने वजन को उठाने में कोई चूक नहीं की। इसके बाद पुर्निमा 133 किलो ग्राम के दूसरे और तीसरे प्रयास में असफल रहीं। इस मुकाबले में पूर्निमा छठे स्थान पर रहीं।

लॅान बॅाल- भारत के मृदुल बोरगोहन की जीत। 27 एंड के बाद मृदुल बोरगोहन ने इंग्लैंड के राॅस डेविस को हराया।

बाॅक्सिंग- मोहम्मद हुसमुजद्दीन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

बॅाक्सिंग में भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद हुसमुजद्दीन ने भी एक मेडल पक्का कर लिया। नामीबियाई खिलाड़ी ट्रायगैन मॅार्निंग नडेवेलों को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे।

बॅाक्सिंड- नीतू ने बनाई सेमीफाइनल में जगह

महिलाओं के 48 किलग्राम वर्ग के बॅाक्सिंग मुकाबले में नीतू घांघास ने उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लाइड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची। इसी के साथ नीतू ने कम से कम कांस्य पदक तो पक्का कर लिया। सीमेफाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत ने एक और मेडल को अपने झोली में कर लिया है।

हॉकी में भारत ने कनाडा को 8-0 से हराया

भारत महिला हॅाकी टीम ने ग्रुप ए के आखिरी मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत की तरफ से पहला गोल सलीमा टेटे, दूसरा गोल नवनीत ने जबकि तीसरा गोल लालरेमसियामी ने मारा। टूर्नामेंट के चार ग्रुप मुकाबलों में 3 जीत के बाद 9 अंक लेकर भारतीय टीम ने दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। इंग्लैंड की टीम ने बेहतर गोल अंतर के आधार पर पहले स्थान पर रहते हुए मेडल की तरफ एक और कदम बढ़ाया।

बॉक्सिंग (48kg)- नीतू सेमीफाइनल में, मेडल पक्का

भारत की नितू घणघस ने 48 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। क्वार्टर फाइनल मैच में उन्होंने नार्थन आयलैंड के निकोल क्लाइड को हराया। इस जीत के साथ ही भारतीय मुक्केबाज ने देश के लिए एक मेडल पक्का कर लिया है।

वेटलिफ्टिंग 109 किलोग्राम भारवर्ग में लवप्रीत का ब्रॉन्ज

वेटलिफ्टिंग में भारत के लवप्रीत सिंह ने 109 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। उन्होंने स्नैच में 163 जबकि क्लीन एंड जर्क में 192 किलोग्राम भार सहित कुल 355 किलोग्राम भार के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।

 

क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में हीं लवप्रीत ने 185 किलोग्राम उठाया। दूसरे प्रयास में उन्होंने 189 किलोग्राम उठाया।

पहले प्रयास में उन्होंने 157 किलोग्राम भार उठाया। दूसरे प्रयास में  उन्होंने161 किलोग्राम उठाए। उन्होंने तीसरे प्रयास में 163 किलोग्राम उठाया।

भारत वेटलिफ्टिंग में अब तक 9 मेडल जीत चुका है।

जूडो में भारत की तुलिका सेमीफाइनल में 

जूडो में भारत की तुलिका मान 78 प्लस कैटेगरी में सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मैच में मॉरिशस की ट्रेसी डरहोने को हराया।

जूडो में भारत के दीपक देसवाल हारे

मेन 100 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के दीपक देसवाल का सफर क्वार्टर फाइनल में खत्म हो गया। उन्हें इंग्लैंड के हैरी लोवेल से हार का सामना करना पड़ा।

 

लॉन बॉल के मुकाबले में भारत की जीत 

मेंस सिंगल्स सेक्शन डी के मुकाबले में मृदुल बोरगोहेन ने क्रिस लॉक को 21-5 से हरा दिया है। वुमेंस पेयर्स मुकाबले में भारत ने नीयू को 23-6 से हरा दिया।

छठे दिन भारत के खास इवेंट

 

वेटलिफ्टिंग –

शाम 6:30 बजे – महिला 87+ किग्रा – पूर्णिमा पांडे

रात 11 बजे – पुरुष 109+ किग्रा – गुरदीप सिंह

हॉकी –

पुरुष पूल ए- कनाडा बनाम भारत

बॉक्सिंग – 4:45 बजे शाम

45 किग्रा से अधिक – 48 किग्रा क्वार्टरफाइनल – नीतू गंगहास

54 किग्रा से अधिक – 57 किग्रा क्वार्टरफ़ाइनल – हुसाम मुहम्मद

11:15 बजे रात – 48 किग्रा से अधिक – 50 किग्रा क्वार्टरफाइनल – निखत ज़रीन

अगस्त 4, 12:45 AM – 64 किग्रा से अधिक – 70 किग्रा क्वार्टरफाइनल – लवलीना बोरगोहेन

अगस्त 4, 2 AM 75 किग्रा से अधिक-80 किग्रा क्वार्टर फाइनल- आशीष कुमार

क्रिकेट

भारत का मुकाबला बारबाडोस से रात 10.30 बजे