Recipe Tips : बच्चों के लंच बॉक्स में दें हेल्दी ओट्स चीला, झटपट बनकर होता है तैयार

Recipe Tips : अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी (Tasty and Healthy Breakfast Recipes)के साथ करना चाहते हैं, तो ट्राई करें ओट्स चीला रेसिपी (Oats Cheela Recipe)। यह फटाफट बनने वाला ‘ओट्स चीला’ (Oats Cheela) बच्चों के लंच बॉक्स में भी दिया जा सकता है। इसका स्वाद बड़ों को ही नहीं बच्चों को भी खूब पसंद आता है। यह काफी हेल्दी होने के साथ शरीर को एनर्जी (energy to the body)भी देता है। तो आइए जानते हैं इस टेस्टी ओट्स चीला को बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और फॉलो करने होंगे क्या टिप्स।

ओट्स चीला बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-2 चम्मच बेसन
-2 कप ओट्स
-2 चम्मच तेल
-2 कटी हुई हरी मिर्च
-2 कटी हुई प्याज
-2 शिमला मिर्च
-1 गाजर
-2 टमाटर
-1 चम्मच जीरा
-थोड़ा सा अदरक
-1/2 चम्मच हल्दी
-1 चम्मच मिर्च
-हरा धनिया कटा हुआ
-नमक (स्वादानुसार)
-हरी चटनी या रेड सॉस

 

also read : Recipe Tips : रक्षाबंधन में बनाएं पाइनएप्पल हलवा, नोट करें रेसिपी

ओट्स चीला बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-
ओट्स चीला बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को मिक्सी में पीसकर अलग एक बर्तन में रख लें। इसके बाद आप पिसे हुए ओट्स में बेसन, हल्दी, जीरा मिर्च और अन्य मसाले डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें बारीक कटी हुई प्याज, गाजर, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अदरक और हरा धनिया मिलाकर चीला के लिए पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार पानी मिला लें।

अब आपको एक फ्राई पैन गर्म करके उसमें आधा चम्मच तेल गर्म करके एक चमचे की मदद से उसपर थोड़ा सा चीले के लिए तैयार किया हुआ पेस्ट डालें और उसे कटोरी की मदद से गोल आकार में बना लें। जब ओट्स चीला एक तरफ से अच्छी तरह से पक जाए, तो उसे पलटकर दूसरी तरफ पकाएं। चीले को करारा होने तक सेकें। इस तरह करीब 20 मिनट में आपका ओट्स चीला बनकर तैयार हो जाएगा। आप इसे हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।