Recipe Tips : रक्षाबंधन में बनाएं पाइनएप्पल हलवा, नोट करें रेसिपी

Recipe Tips : जल्द ही भाई-बहन (siblings)के प्यार और विश्वास की डोर से बंधा रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। इस खास दिन ज्यादातर बहनें अपने भाई के घर उसका मुंह मीठा करवाने के लिए कई तरह के व्यंजन और मिठाई (Sweet)अपने हाथों से बनाकर लाती हैं। अगर आप भी ऐसी ही बहनों की लिस्ट में शामिल हैं तो इस राखी अपने भाई का मुंह मीठा करवाने के लिए बनाएं टेस्टी अनानास का हलवा। ये हलवा न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी (very tasty)है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है पाइनएप्पल हलवा(Pineapple Pudding)।

अनानास का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-अनानास कटे हुए-1 कप
-सूजी – 1 कप
-चीनी – डेढ़ कप
-घी – 1 कप
-बादाम- 10-12
-काजू -10-12
-पिस्ता – 10-12
-इलायची पाउडर- 1 टी स्पून

 

also read : Recipe Tips : त्योहारों का सीजन शुरू हो चूका है, अपनों का मुंह मीठा करवाएं राजस्थानी मलाई घेवर के साथ

अनानास का हलवा बनाने की विधि-
अनानास का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले अनानास का मोटा छिलका उतारकर उसके बड़े-बड़े टुकड़े काटकर मिक्सी में पीसकर इनका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बर्तन में अलग निकालकर रखें। अब एक कड़ाही में आधा कप घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें।

जब घी पिघल जाए तो उसमें सूजी डालकर लाइट ब्राउन होने तक चलाते हुए भूनें। 3-4 मिनट बाद जब सूजी अच्छे से भुन जाए और उसमें से भीनी-भीनी खुशबू आने लगे साथ ही घी अलग होने लगे तो गैस बंद कर दें और सूजी को एक बाउल में निकाल कर रख लें।

अब एक दूसरी कड़ाही में अनानास का पेस्ट और चीनी डालकर गर्म करने के लिए रख दें। अब एक चम्मच की मदद से चीनी को अनानास के साथ अच्छे से मिक्स करते हुए पकने दें। कुछ देर बाद कड़ाही में 2 कप पानी (या आवश्यकतानुसार) और भूनी हुई सूजी डालकर सभी को एक साथ अच्छी तरह से मिलाते हुए धीमी आंच पर हलवे को 4-5 मिनट तक पकाएं।

इतने समय में सूजी फूल जाएगी। अब फ्लेम मीडियम करके हलवे को लगातार चलाते रहें। इसके बाद हलवे में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। हलवे को गाढ़ा होने तक पकाएं। जब हलवा पक जाए और उसमें से खुशबू आने लगे तो उसमें बचा हुआ घी डालकर कुछ देर और पकने दें। आपका टेस्टी अनानास का हलवा बनकर तैयार है, आप इसे अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व कर सकती हैं।

One thought on “Recipe Tips : रक्षाबंधन में बनाएं पाइनएप्पल हलवा, नोट करें रेसिपी

Comments are closed.