Saving Tips: फिजूलखर्ची रोकने में काफी हद तक काम आ सकते हैं ये टिप्स

 

Saving Tips: पति या पति दोनों में कोई एक न एक जरूर ऐसा होता है जिसकी फिजूलखर्ची की आदत होती है और ये आदत न सिर्फ आपका महीने भर का बजट बिगाड़ सकती है बल्कि आपस में लडा़ई-झगड़े की भी वजह बन सकती है। कभी-कभी ये झगड़े इतने ज्यादा बढ़ जाते हैं कि रिश्ता भी टूट जाता है। तो अगर आपके पार्टनर को भी ऐसी आदत है, तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से काफी हद तक सुलझा सकते हैं ये समस्या।

1. साथ मिलकर फाइनेंशियल प्लानिंग करें 

दोनों साथ मिलकर फाइनेंशियल प्लानिंग करें जिससे काफी हद तक फिजूलखर्ची को रोका जा सकता है।

क्या करें

शुरुआत वित्तीय बजट बनाने से करें। इससे फिजूलखर्ची पर लगाम लगाया जा सकता है। फाइनेंशियल प्लानिंग लिखित रखें, इससे यह आंकलन कर पाना आसान होता है कि जरूरी खर्चों के बाद कितना पैसा बच रहा है।

2. ज्वॉइंट अकाउंट खोलें 

ये एक अच्छा ऑप्शन है जिससे दोनों को खर्चों के बारे में पूरी जानकारी होगी।

क्या करें

ज्वॉइंट अकाउंट में दोनों अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा डालें जिससे खर्चे के बाद भी कुछ पैसों की बचत की जा सके। पॉसिबल हो तो पर्सनल अकाउंट में काम भर का ही पैसा रखें। एक्स्ट्रा पैसे रहते हैं तो कुछ न कुछ खरीदने के लिए दिल मचल ही जाता है.

3. लिस्ट बनाकर शॉपिंग करें

 

फिजूलखर्ची रोकने के लिए शॉपिंग पर निकलने से पहले लिस्ट बना लें। इससे निश्चित तौर पर बेमतलब की चीज़ें खरीदने से बचा जा सकता है।

क्या करें

कपड़ों की शॉपिंग हो या फिर घर के सामान की, फिजूलखर्ची रोकने के लिए लिस्ट तैयार कर लें। आंखों को अच्छी लगने वाली चीज़ों को खरीदने की जगह, क्या जरूरत है इस बात को ध्यान में रखें।

4. कार्ड नहीं कैश में करें पेमेंट

बेवजह होने वाले खर्च से बचना चाहते हैं तो पैसों का भुगतान कैश में करें।  

क्या करें

अगर आप फिजूलखर्ची को वाकई रोकना चाहते हैं तो जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक क्रेडिट कार्ड न इस्तेमाल करें, हमेशा कैश से ही पेमेंट करें। इससे जितना कैश होगा उतने में ही शॉपिंग निपटाना होगा।