Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये 10 महत्वपूर्ण बातें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आपको एक निर्धारित समय के लिए बिना ब्याज के पैसे उधार लेने की सुविधा देते हैं। खर्च करने और फिर बिल का पेमेंट करने के लिए ठीक-ठाक समय मिल जाने के कारण यह सुविधा काफी लोकप्रिय हैं। हालांकि अगर गैर-जिम्मेदाराना तरीके से उपयोग किया जाए तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं। यहां हम आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में ऐसी जरूरी 10 बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में पता होना आपके लिए बहुत जरूरी है.

सभी तरह की फीस के बारे में पता हो

क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक कई तरह के शुल्क लगाते हैं। इसमें कार्ड जारी होने की फीस, वार्षिक फीस, कार्ड बदलने की फीस, स्टेटमेंट फीस आदि होती हैं। यदि आप पहली बार क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो इनके बारे में ठीक से जान लें।

ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड कम अवधि के ऋण के रूप में काम करते हैं, जिस पर कोई ब्याज नहीं लगता है, बशर्ते देय राशि का समय पर भुगतान किया गया हो। आमतौर पर यह ब्याज-मुक्त अवधि 50 दिनों तक की होती है। आपके पास बकाया चुकाने के लिए क्रेडिट चक्र के पहले दिन से शुरू होने वाले 50 दिन होते हैं। यदि आप समय सीमा चूक जाते हैं, तो आपसे बकाया बिल राशि पर लेट फीस या और ब्याज वसूला जाता है

क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड से आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं, इसकी एक सीमा होती है। आप उसी लिमिट के भीतर पैसा खर्च कर सकते हैं। क्रेडिट लिमिट कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर, पेमेंट हिस्ट्री, आय और क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो जैसी चीजों के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।

न्यूनतम बकाया राशि

आपके कार्ड की ब्याज-मुक्त अवधि के अंत में आपको या तो कुल बकाया या न्यूनतम देय राशि (एमएडी) का भुगतान करना होगा। देय न्यूनतम राशि आमतौर पर बकाया बिल राशि का 5 फीसद होती है। न्यूनतम देय राशि का भुगतान करके क्रेडिट कार्ड को एक्टिव रखा जा सकता है, हालांकि बकाया राशि पर ब्याज लगता रहेगा।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर ध्यान दें। आपने क्या खर्च किया, कहां किया, इससे संबंधित विवरण रहते हैं। इन विवरणों के माध्यम से जाने से आपको किसी भी लेन-देन की त्रुटियों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

क्रेडिट साइकिल

लेट फीस या ब्याज के भुगतान करने से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के बिलिंग चक्र को समझें। उदाहरण के लिए, यदि आपका क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट हर महीने की 2 तारीख को जेनरेट होता है तो इसका मतलब है कि आपका क्रेडिट चक्र पिछले महीने की 3 तारीख से शुरू होता है और चालू महीने की 2 तारीख को समाप्त होता है। देय राशि का भुगतान करने के लिए आपको अपने बिलिंग चक्र की शुरुआत से 50 दिन का समय मिलेगा।