Recipe Tips : मलाई लड्डू के साथ रिश्ते में घोलें मिठास

Recipe Tips : भाई-बहन के प्यार और विश्वास का प्रतीक रक्षाबंधन (rakshabandhan symbol of faith)का त्योहार इस साल 11 अगस्त 2022 (Raksha Bandhan 2022 Date) को मनाया जाएगा। राखी के मौके पर भाई अपनी बहन को रक्षा का वजन देते हैं तो बहनें भाई का मुंह मीठा करवाने के लिए उन्हें मिठाई खिलाती हैं। अगर आप इस राखी अपने भाई को मार्केट की बनी मिठाई की जगह घर पर बनी मिठाई खिलाना चाहती हैं तो ये टेस्टी मलाई लड्डू (Tasty Malai Laddu)की रेसिपी (Malai Laddu Recipe) फॉलो कर सकती हैं। यह रेसिपी खाने में बेहद स्वादिष्ट (big tasty)और बनाने में बेहद आसान होता है।

पहले जानते हैं मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-दूध – 2 लीटर
-घी – 1 टी चम्मच
-नींबू रस – 2 चम्मच
-इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच
-चीनी – स्वादानुसार
-मिल्क पाउडर – 3/4 कप
-कंडेन्स्ड मिल्क – 3/4 कप
-मलाई – 1/4 कप

 

also read : Recipe Tips : बच्चों के लंच बॉक्स में दें हेल्दी ओट्स चीला, झटपट बनकर होता है तैयार

मलाई लड्डू बनाने की विधि-
मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप दूध निकालकर अलग रख दें। इसके बाद बाकी बचे दूध में नींबू का रस मिलाकर दूध से पनीर निकाल लें। अब पनीर को मलमल के कपड़े में रख दें। इसके बाद एक बर्तन में दूध, क्रीम और घी डालकर अच्छी तरह से कम आंच पर मिलाएं।

इसके बाद जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें मिल्क पाउडर, पनीर, चीनी और कंडेंस्ड मिल्क मिलाते हुए इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें। अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उसके लड्डू बांधे और एक प्लेट में अलग रखते जाएं।

इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें। स्वाद से भरपूर मलाई लड्डू बनकर तैयार हैं। इन्हें फ्रिज में ठंडा करके भी खाया जा सकता है।