Recipe Tips : रक्षाबंधन में बनाएं टेस्टी मखमली कोफ्ता, नोट करें रेसिपी

Recipe Tips : अगर आप भी रक्षाबंधन के त्योहार (festival of rakshabandhan)पर अपने भाई के लिए लंच में कुछ स्पेशल प्लान (special plan)कर रही हैं तो मेन्यू में शामिल करें मखमली कोफ्ता करी की ये टेस्टी रेसिपी। ये रेसिपी(Recipe) न सिर्फ खाने में बहुत टेस्टी होती है बल्कि बनने में भी उतनी ही आसान है। तो बिना देर किए आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये टेस्टी मखमली कोफ्ता (makhamali kofta)रेसिपी ।

मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री-
-100 ग्राम -खोया
-6 बड़े चम्मच -मैदा
-1/8 चम्मच- मीठा सोडा
-60 ग्राम -घी
-1 छोटा चम्मच -जीरा
-1 चम्मच -बारीक कटा अदरक
-2 बड़े चम्मच -खसखस ​​
-1/4 कप -नारियल का बुरादा
-1 चम्मच -पिसा हुआ धनिया
-2 चम्मच- नमक (स्वादानुसार)
-1 छोटा चम्मच -गरम मसाला
-1/4 चम्मच -पिसी हुई काली मिर्च
-2 चम्मच -कॉर्नफ्लोर 1/2 कप दूध में घोला हुआ
-2 चम्मच -कटा हुआ हरा धनिया

 

also read : Recipe Tips : क्या आपको भरवां डोसा पसंद है? तो ट्राई करें चिकन डोसा, स्वादिष्ट प्रोटीन युक्त डोसा नोट करें रेसिपी

मखमली कोफ्ता बनाने की विधि-
मखमली कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले खोया को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा और मैदा मिलाकर आटे की तरह गूंथ लें। अब आप इस आटे के छोटे-छोटे गोले कोफ्ते के आकार में बना लें। अब एक कड़ाही में घी गर्म करके उसमें आटे के छोटे-छोटे गोले धीमी आंच पर हल्के ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब आप इन सभी गोलों को किसी बर्तन में निकाल लें। अब कोफ्तों की ग्रेवी बनाने के लिए आप खसखस ​​और नारियल को थोड़े से पानी में एक घंटे भिगोने के बाद पीसकर उसका पेस्ट बना लें।

अब एक भारी तले की कड़ाही में घी गरम करके उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे, तो अदरक डालें और हल्का ब्राउन होने तक भूनें। अब पिसा हुआ खसखस ​​और नारियल का पेस्ट, धनिया, नमक, गरम मसाला और काली मिर्च डालकर भूनें। 3 कप पानी डालें और करीब 5 मिनट तक उबालें। अब इसमें कॉर्नफ्लोर का घोल डालें और कुछ मिनट तक उबालें, फिर कोफ्ते डालें। 2-3 मिनट के लिए फिर से उबाल लें और क्रीम व हरी धनिया पत्ती से गर्निश करें। आपके टेस्टी मखमली कोफ्ते बनकर तैयार हैं। इन्हें रोटी या पराठे के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।