Vice President Election 2022: आज देश को मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कौन बनेगा नया उपराष्ट्रपति?

उपराष्ट्रपति ( vice president) के लिए आज वोटिंग( voting) होनी है। NDA की ओर से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार हैं। इस चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य मतदान करेंगे। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

Read more : Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ का उपराष्ट्रपति बनना है तय? जानिए क्या हैं सियासी समीकरण

बीजेपी के अपने 394 सांसद हैं, यह संख्या बहुमत के आंकड़े से ज्यादा हैं। इस तरह से देखा जाए तो बीजेपी अकेले ही जगदीप धनखड़ को जितवा सकती है। उधर, बात एनडीए की करें तो 441 सांसद हैं, 5 मनोनीत का भी साथ मिला हुआ है। इस तरह से धनखड़ के पक्ष में 446 वोट हो जाते हैं।

780 का निर्वाचन मंडल, 744 सांसद हिस्सा लेंगे

अभी लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। यानी निर्वाचन मंडल 780 सांसदों का है। ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस( congress) ने चुनाव से दूर रहने की बात कही है। TMC के 36 सांसद हैं। इस तरह 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेंगे।

धनखड़ को बहुमत के आंकड़े 372 से काफी ज्यादा वोट( vote) मिलते

आंकड़ों के हिसाब से जगदीप धनखड़ को बहुमत के आंकड़े 372 से काफी ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं। यह आंकड़ा करीब 70 प्रतिशत के करीब रह सकता है। पिछले उपराष्ट्रपति चुनाव में एम वेंकैया नायडू को करीब 68 प्रतिशत वोट मिले थे।

One thought on “Vice President Election 2022: आज देश को मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में से कौन बनेगा नया उपराष्ट्रपति?

Comments are closed.