WEATHER UPDATE : छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले तीन दिन होगी जमकर बारिश, वज्रपात की भी संभावना

WEATHER UPDATE : छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले तीन दिन होगी जमकर बारिश, वज्रपात की भी संभावना
 

 

नई दिल्ली। WEATHER UPDATE  छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में अच्छी बारिश के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिला है। इसको लेकर अब केंद्रीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में बारिश के साथ वज्रपात की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा कई इलाकों में हल्की फुल्की बारिश भी हो सकता है। मौसम विभाग ने गुजरात, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कई जिलों में भविष्यवाणी की है।

तेलंगाना, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में पांच से लेकर 9 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट है। इसके अलावा, इंटीरियर कर्नाटक में 5 से 8 अगस्त तक तेज बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, पश्चिमी यूपी के लिए 5 से 7 अगस्त तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि 7, 8 और 9 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। लगातार भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पूरे मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। यह अगले 4-5 दिनों के दौरान ऐसा ही रहेगा। 7 अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

शनिवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और रायलसीमा में और तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में 5 से 9 अगस्त और उससे अधिक समय तक भारी बारिश होने की संभावना है। 8 और 9 अगस्त के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के रिपोर्ट में तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की बात कही गई है। वहीं, 5 से 9 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। 8 से 9 अगस्त को मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 7 और 9 अगस्त के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ में; 5, 7 और 9 अगस्त को गुजरात में और 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा और घाट क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

 

 

ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9 अगस्त के बीच तेज बारिश का अलर्ट है। पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में सात अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा, पांच अगस्त से सात अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट है।