नई दिल्ली। पिछले कुछ वर्षों में WhatsApp की लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। इस प्लेटफॉर्म के सहारे हर रोज करोड़ों लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में कम्युनिकेशन करते रहे हैं। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर प्राइवेसी को लेकर भी विवाद होते रहे हैं और ये आरोप लगाए जाते रहे हैं कि WhatsApp प्लेटफॉर्म से यूजर्स का डाटा लीक किया जाता है। यहां तक कि सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेज एप्लीकेशन की ग्रोथ का सबसे बड़ा कारण ही यही था कि इन प्लेटफॉर्म को प्राइवेसी और यूजर्स के डाटा को लेकर बहुत सख्त माना जाता रहा है। हालांकि, अब WhatsApp भी प्राइवेसी को लेकर नए उपाय करने जा रहा है।

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में घोषणा की है कि WhatsApp अपने यूजर्स के लिए तीन नए प्राइवेसी फीचर्स पेश करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी में नई लेयर को जोड़ने की कोशिश की है जिससे यूजर्स अपने मैसेज को लेकर सुरक्षित महसूस कर सकें। इन तीन फीचर्स के सहारे ना केवल अपने ऑनलाइन स्टेटस को छिपा सकते हैं बल्कि ये फीचर यूजर्स को मैसेजिंग के दौरान सिक्योरिटी को लेकर ज्यादा कंट्रोल मुहैया कराते हैं। इसके अलावा इन फीचर्स के सहारे यूजर्स चाहें तो किसी ग्रुप को चुपचाप भी छोड़ सकते हैं और ग्रुप में मौजूद लोगों को इस बात की भनक तक नहीं लगती है। जानते हैं इन तीन फीचर्स के बारे में विस्तार से।

WhatsApp ग्रुप छोड़ने पर नहीं लगेगा पता:
अक्सर ऐसा देखने में आता है कि WhatsApp में फैमिली, फ्रेंड्स और बाकी कई प्रोफेशनल ग्रुप्स बन जाते हैं और लोग कई कारणों के चलते इन ग्रुप्स से बाहर नहीं निकल पाते हैं। फैमिली ग्रुप्स से निकलने पर रिश्तेदारों के नाराज होने का खतरा रहता है। फ्रेंड्स ग्रुप से निकलने पर दोस्त परेशान कर सकते हैं और प्रोफेशनल ग्रुप को छोड़ने पर बॉस के सामने खराब इंप्रेशन का खतरा रहता है। लेकिन आज की डिजिटल दौड़-भाग में लोग WhatsApp के मैसेज नोटिफिकेशन्स से काफी डिस्ट्रैक्ट भी महसूस करते हैं और फोकस नहीं कर पाते हैं। ऐसे में WhatsApp का नया फीचर यूजर्स को काफी राहत दे सकता है। दरअसल, इस नए फीचर के अनुसार, यूजर्स अब किसी भी ग्रुप को छोड़ सकते हैं और ग्रुप में मौजूद बाकी लोगों को इस बारे में पता भी नहीं चलेगा। सिर्फ ग्रुप के एडमिन को ही इस बारे में सूचित किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, ये फीचर इसी महीने सभी WhatsApp यूजर्स के लिए रोलआउट हो सकता है।अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस
कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स अपने ऑनलाइन स्टेटस को कुछ लोगों के सामने नहीं दिखाना चाहते हैं। हालांकि, अब तक ऑप्शन यही था कि या तो आप अपने सभी कॉन्टेक्ट्स के लिए ऑफलाइन हो जाते थे या फिर सभी के लिए ऑनलाइन दिखाई देते थे। लेकिन इस नए फीचर में WhatsApp यूजर्स को ये सुविधा मुहैया कराएगा कि वे किसके लिए ऑनलाइन रहना चाहते हैं और वे किन लोगों के लिए ऑफलाइन स्टेटस दिखाना चाहते हैं। माना जा रहा है कि ये फीचर भी इसी महीने यूजर्स के लिए रोल आउट हो सकता है।

स्क्रीनशॉट होंगे ब्लॉक
WhatsApp में एक खास फीचर है जो यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है। इस फीचर का नाम है WhatsApp व्यू वन्स। इस फीचर के मुताबिक, लोग फोटो या मीडिया को शेयर कर सकते हैं जिसके लिए किसी स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड की जरूरत नहीं पड़ती है और सिर्फ एक बार मैसेज को देखा जा सकता है। अब WhatsApp इस फीचर में सिक्योरिटी की एक और लेयर लाने जा रहा है। अब इस अपडेटेड फीचर के अनुसार, लोग फोटो को एक बार देख तो सकते हैं लेकिन इस फोटो का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते हैं। स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने वाले इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। माना जा रहा है कि इसे जल्द ही WhatsApp यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।