रायपुर।गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल और  गुजराती हिंदी मीडियम स्कूल, देवेंद्र नगर, रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया।

Read more : आजादी का अमृत महोत्सव : राज्य स्तरीय देशभक्ति गीत प्रतियोगिता में सेजस छुरा के सत्यम को मिला प्रथम पुरस्कार

सर्वप्रथम  गुजराती शिक्षण संघ की कार्य समिति के अध्यक्ष  नारायण भाई पटेल ने विद्यालय प्रांगण में ध्वजारोहण व गुब्बारे उड़ाकर समारोह की शुरुआत की। राष्ट्रगान के बाद विद्यालय परिसर भारत माता के जयकारों से गूंज उठा। सभा को संबोधित करते हुए गुजराती हिंदी मीडियम के पूर्व छात्र डॉ. आशीष त्रिपाठी ने ज्ञानोदय भवन के सभागार में आयोजित मुख्य समारोह में कहा कि देश की प्रगति में हम क्या योगदान दे सकते हैं. करने की जरूरत है। आज पूरा भारत स्वतंत्रता का अमृत पर्व मना रहा है, हम मटके के लिए जीते हैं और नहीं तो मुख्य अतिथि डॉ. वैशाली घबलिया के पूर्व छात्र डॉ. आशीष त्रिपाठी को इस अवसर पर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

आजादी का अमृत महोत्सव 2022 भारत सरकार की एक पहल

गुजराती शिक्षण संघ की कार्य समिति के अध्यक्ष  नारायण भाई पटेल ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव 2022 भारत सरकार की एक पहल है, जो प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष और स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान लोगों, सांस्कृतिक , सामाजिक सद्भाव और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए। इस त्योहार के तहत हर घर तिरंगा लहरा रहा है। आजादी के इस अमृत पर्व में हमें इतिहास के पन्ने पलटने हैं, ऐसे कई शहीद हैं जिनका नाम इतिहास में कहीं नहीं है। भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी ने घर-घर में तिरंगा, तिरंगा फहराने का अभियान चलाया है। मैं यहां के पूर्व छात्र डॉ. आशीष त्रिपाठी की सादगी और सेवा भावना को सलाम करता हूं, साथ ही पूर्व छात्र डॉ. वैशाली ढाबालिया को भी दिल से बधाई देता हूं।

आजादी का अमृत महोत्सव’ आर्थिक प्रगति का आईना

आजादी का अमृत महोत्सव, इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य डॉ. शैलेश शर्मा ने कहा कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ भारत की आजादी, सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक प्रगति का आईना है।उन्होंने इस कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश के युवाओं को आगे आना चाहिए और हमारे लोकतंत्र को बढ़ावा देना चाहिए। भारत की सच्ची भावना को आत्मसात करने और भारत की आजादी के 75 साल पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाने के लिए।उन्हे  मनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है।

देश मेरा रंगीला…’ सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर समारोह में रंग भर दिया

समारोह की शुरुआत में इंग्लिश मीडियम स्कूल के प्राचार्य डॉ. शैलेश शर्मा ने सभी अतिथियों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया. तत्पश्चात अंग्रेजी मीडियम की छात्रा अनुश्रुति कुंबलेकर और हिंदी मीडियम की छात्रा विधि बाग ने भाषण प्रस्तुत किया। अंग्रेजी मीडियम के विद्यार्थियों ने ‘देश मेरा रंगीला…’ सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर समारोह में रंग भर दिया। “आज़ादी का अमृत महोत्सव इस समारोह में सत्र 2021-2022 में कक्षा 12वीं और कक्षा 10वीं, प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान के उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों ने खेल के क्षेत्र में विद्यालय का नाम रोशन किया है। पुरस्कार के रूप में अंग्रेजी माध्यम सिद्धि पाटीदार, कक्षा 12वीं की छात्रा, कुमकुम लूनिया, 10वीं की छात्रा, खुशबू, हिंदी माध्यम की छात्रा आदि को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

सभी अतिथियों का  जताया आभार

इस अवसर पर जयंती भाई पटेल, उपाध्यक्ष कीर्ति भाई व्यास कोषाध्यक्ष  जयंत भाई टॉक, सचिव  अशोक भाई पटेल, सह सचिव  विट्ठलदास पटेल, पूर्व सदस्य मावजी भाई पटेल विद्यालय प्रशासक  बीके मिश्रा, गुजराती हिंदी माध्यम विद्यालय के प्रधानाचार्य अनीस मेमन, प्राचार्य  प्रकाश पटेल,  गुजराती शिक्षण संघ के रजिस्ट्रार  अशोक जचक,  गुजराती हिंदी मीडियम स्कूल के पूर्व छात्र डॉ. वैशाली छाबलिया,  एस.बी. चंद्रशेखर,  गुजराती इंग्लिश मीडियम स्कूल के वाइस प्रिंसिपल, समन्वयक भास्कर शर्मा और सभी हिंदी मीडियम स्कूल और इंग्लिश मीडियम स्कूल के शिक्षक और छात्र और अन्य गणमान्य व्यक्ति और अभिभावक उपस्थित थे।  गुजराती अंग्रेजी के प्रधानाचार्य डॉ शैलेश शर्मा ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।