Man Trapped After Booking Uber Cab: कैब सर्विजेस को हमारी सुविधा के लिए सड़क पर उतारा गया है, लेकिन क्या हो जब कैब का अनुभव बेहद ही बुरा हो. उबर और ओला (Uber & Ola) जैसी कैब सेवाएं अपनी कीमतों में बढ़ोतरी करती हैं और ग्राहकों पर सरचार्ज लगाती हैं. इस पर लंबे समय से बहस चल रही है कि क्या मौसम की वजह से ग्राहकों से अधिक शुल्क लेना उचित है? ऐप के जरिए दिखाया जाने वाला अमाउंट ग्राहकों को भरना ही पड़ता है, चाहे जितना रुपये आ जाए. मुंबई के उस निवासी को याद करें जिसने हाल ही में मूसलाधार बारिश और भीषण तूफान के बीच 50 किलोमीटर उबर की सवारी के लिए 3,000 रुपये से अधिक का भुगतान किया था. उत्तर प्रदेश के नोएडा के निवासी को तब और भी बुरा सामना करना पड़ा, जब उसने धूप वाले दिन हवाई अड्डे से घर वापस जाने के लिए उबर कैब बुक किया.

तेज धूप में भी उबर ने लिया ज्यादा पैसे

ऐसे दिन जब मौसम एकदम सही था और सर्ज प्राइसिंग लागू नहीं की जा सकती थी. इस महीने की शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर निवासी को उबेर द्वारा दिल्ली एयरपोर्ट (टर्मिनल 2) से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर अपने घर आने के लिए करीब 3,000 रुपये का भुगतान करना पड़ा. 5 अगस्त को देब हवाई अड्डे से घर पहुंचे लेकिन अपने अंतिम उबर बिल को देखकर चौंक गए. इसने 147.39 किमी की सवारी के लिए मीटर पर 2,935 रुपये दिखाए, लेकिन नोएडा सेक्टर 143 में टी 2 से उनके घर तक की यात्रा केवल 45 किमी लंबी थी.

ट्वीट करके ग्राहक ने की शिकायत

देब ने ट्वीट करके लिखा, ‘मुझे खराब पब्लिक सर्विस से नफरत है, लेकिन आप मेरे पास कोई विकल्प नहीं छोड़ते @Uber_India. मुझे 5 अगस्त को दिल्ली हवाई अड्डे के टी 2 से नोएडा (लगभग 45 किलोमीटर) में अपने घर के लिए कैब के लिए 2,935 रुपये का भुगतान करना पड़ा. मुझे बिल किया गया था 147.39 किलोमीटर के लिए – जो जयपुर रूट पर जाने का आधा रास्ता है, जिसे मैंने एक घंटे से अधिक वक्त में कवर किया.’ उन्होंने कहा कि उबर बुकिंग की वास्तविक लागत 1,143 रुपये थी. उन्होंने आगे पोस्ट में लिखा, ‘पिक-अप और ड्रॉप स्थान भी गलत हैं. कृपया इस गड़बड़ी को हल करें और अतिरिक्त राशि वापस करें. आपको अपनी कंप्लेन मैकनिज्म को भी बदलना होगा.’

10 दिन बाद भी नहीं मिला कोई हल

5 अगस्त को देब को जवाब में, उबर कस्टमर केयर ने कहा कि उनकी विशेषज्ञ टीम उनके अनुरोध पर काम कर रही थी और इस मुद्दे को हल करने के लिए कुछ और समय चाहिए. दस दिन से अधिक समय हो गया है जब देब का अभी भी उबर से कोई संपर्क नहीं हुआ है. उबेर कस्टमर देब के जवाब में एक अन्य यूजर ने पोस्ट किया, ‘उन्होंने (उबर) ने मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही किया था; मुझसे एक बार टी3 से नोएडा तक लगभग 3-3.5K चार्ज किया. मैंने रिफंड की मांग की क्योंकि जब मैंने बुक किया तो उन्होंने 1.5K दिखाया. उन्हें रिफंड करना था.’ एक यूजर ने लिखा कि इससे सस्ती तो फ्लाइट होती है.