भारतीय रेलवे से सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल की है, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बिलासपुर प्रधान मुख्य परिचालक प्रबंधन कार्यालय ने आदेश जारी किया है.

अगर आप भी ट्रेन से सफर करने वाले हैं, तो यहां चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस, क्योंकि रेलवे ने 21 अगस्त, 2022 को डिपार्चर होने वाली 62 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains) कर दिया है. 28 अगस्त तक ये ट्रेनें कैंसिल रहेंगी. रद्द हुई इन ट्रेनों (Train Cancelled) में बड़ी संख्या में स्पेशल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

भारतीय रेल (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों (cancelled trains on 22 August 2022) की लिस्ट जारी की है.

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेन की लिस्ट
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं. यहां आपको राइट साइड में एक्सेप्शनल ट्रेन्स का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कर दें. यहां आप cancel train, reschedule और divert ट्रेनों की लिस्ट चेक कर पाएंगे.

क्यों कैंसिल होती हैं ट्रेनें
बता दें कि देशभर में अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माम कार्य को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. इसके साथ खराब मौसम, आंधी, पानी, बरसात और बाढ़ भी कई ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह बनते हैं.

देखिए कैंसिल ट्रेनों की सूची-