14 हजार करोड़ की सब्सिडी देकर किसान पुत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बनाया किसानों को आत्मनिर्भर

JAGDALPUR : त्यौहारी सीजन में परिवारों में बहेगी खुशहाली की बयार

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी आईटी सेल व सोशल मीडिया के प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही ने कहा है कि भारत रत्न स्व.राजीव गांधी की जयंती पर वर्ष 2019 में प्रारंभ हुई

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् किसान पुत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 हजार करोड़ रुपए सब्सिडी देकर किसानों को आत्मनिर्भर बनाया हैं जिसके फलस्वरूप किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो रही है

तो बाजारों में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिलता है। वहीं पु:न सब्सिडी मिलने से त्यौहारी सीजन में किसान सहित पूरा परिवार गदगद होगा।

प्रदेश महासचिव पानीग्राही ने आगे कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 20 अगस्त को राज्य के 26 लाख 21 हजार किसानों को इस साल की इनपुट सब्सिडी की दूसरी किस्त के रूप 1745 करोड़ रूपए की राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

इससे पूर्व 21 मई 2022 को राज्य के किसानों को इस योजना की प्रथम किस्त के रूप में 1745 रूपए का भुगतान किया गया था। राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ के संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खरीफ वर्ष 2019 से लागू की गई है।

इस योजना के तहत अब तक किसानों को 12 हजार 920 करोड़़ रूपए की इनपुट सब्सिडी दी जा चुकी है। 20 अगस्त को द्वितीय किस्त के भुगतान के बाद यह राशि बढ़़कर 14 हजार 665 करोड़़ हो जाएगी।

प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही ने बताया कि खरीफ 2019 में 18.43 लाख किसानों को 4 किस्तों में इनपुट सब्सिडी के रूप में 5627 करोड़़ रूपए, खरीफ वर्ष 2020 के 20.59 लाख किसानों को 5553 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी दी जा चुकी है।

इस योजना के तहत किसानों को इनपुट सब्सिडी की यह राशि राज्य में फसल उत्पादकता एवं फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने तथा काश्त लागत को कम करने के उद्देश्य से दी जा रही है। इस योजना से किसानी के प्रति लोगों में ललक जगा है और इससे किसान संबल हो रहें हैं।