BREAKING NEWS : भारत सरकार का फेक न्यूज़ के खिलाफ एक और एक्शन, बैन किये ये 8 YouTube चैनल्स

 

 

नई दिल्ली। BREAKING NEWS भारत सरकार ने आठ YouTube चैनल्स को बैन (Eight YouTube channels banned) कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने बताया कि ये चैनल भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में दुष्प्रचार (propaganda) फैला रहे थे।

 

मिनिस्ट्री ने बताया कि ब्लॉक किए हुए चैनल में सात भारतीय चैनल हैं और एक चैनल पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहा था। सरकार ने इन्हें IT Rules 2021 के तहत ब्लॉक किया है। बैन होने वाले चैनल्स की लिस्ट नीचे मौजूद है।

 

  • Loktantra TV (भारत)
  • U&V TV (भारत)
  • AM Razvi (भारत)
  • Gouravshali Pawan Mithilanchal (भारत)
  • SeeTop5TH (भारत)
  • Sarkari Update (भारत)
  • Sab Kuch Dekho (भारत)
  • News ki Dunya (पाकिस्तान)

 

खबर के मुताबिक, इन चैनल्स पर इंडियन आर्मी और जम्मू-कश्मीर जैसे टॉपिक पर फेक न्यूज पोस्ट की गई थी। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं।

 

ब्लॉक किए 8 YouTube चैनल

 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा, “सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 8 YouTube चैनलों को ब्लॉक किया है। 7 भारतीय और 1 पाकिस्तान स्थित YouTube समाचार चैनल IT नियम, 2021 के तहत अवरुद्ध हैं।”

 

मंत्रालय ने आगे कहा, “अवरुद्ध YouTube चैनलों को 114 करोड़ से अधिक बार देखा गया था; और 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर्स हैं। YouTube पर ब्लॉक किए गए चैनलों द्वारा फेक भारत विरोधी कॉन्टेन्ट का मुद्रीकरण किया जा रहा था।”

 

“इनमें से कुछ YouTube चैनलों द्वारा प्रकाशित सामग्री का उद्देश्य भारत में धार्मिक समुदायों के बीच घृणा फैलाना था। अवरुद्ध YouTube चैनलों के विभिन्न वीडियो में झूठे दावे किए गए थे। उदाहरणों में शामिल हैं फर्जी खबरें जैसे कि भारत सरकार ने धार्मिक संरचनाओं को गिराने का आदेश दिया है; भारत सरकार ने धार्मिक त्योहारों के उत्सव, भारत में धार्मिक युद्ध की घोषणा आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस तरह की सामग्री में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने की क्षमता पाई गई थी।”

 

भारत सरकार ने इसी साल अप्रैल में भी इसी तरह 16 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक किया था। इन चैनल्स में पाकिस्तान के छह समाचार चैनल और भारत के 10 समाचार चैनल शामिल थे। हाल ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक किया था।

 

सरकार ने बताया था कि ये भारत की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाली फेक न्यूज फैला रहे थे। ब्लॉक होने वाले 22 चैनल्स में से चार चैनल पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे थे। दिसंबर 2021 से अब तक सरकार आईटी नियम के तहत 78 यूट्यूब चैनल ब्लॉक कर चुकी है।