CG BIG BREAKING : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, छत्तीसगढ़ में खोले जाएंगे इंग्लिश मीडियम कॉलेज

रायपुर। CG BIG BREAKING छत्तीसगढ़ में अंग्रेजी स्कूलों की सफलता के बाद भूपेश सरकार अब अंग्रेजी मीडियम कॉलेज (english medium college) खोलने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने आज इसका ऐलान कर दिया है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने सूबे के प्राचार्यों को पत्र लिखकर अंग्रजी जानने वाले प्राध्यापको की जानकारी मंगाई है। विभाग के अवर सचिव ने तीन दिन के भीतर जवाब मांगा है।

CM बघेल ने ट्वीट कर दी जानकारी 

अफसरों ने बताया सरकार मॉडल के तौर पर राजधानी रायपुर में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय खोलने जा रही है। रायपुर के बाद इसका फिर जिलों में विस्तार किया जाएगा। जाहिर है, आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल योजना काफी हिट हो गई है। इसमें दाखिले के लिए मारामारी मची हुई है। इसको देखते सरकार अंग्रेजी कॉलेज खोलने जा रही है।

 

चरणबद्ध रूप से होंगे प्रारंभ 

 

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। राज्य में ही अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध होगी। प्रदेश में चरणबद्ध रूप से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय प्रारंभ होंगे।

छात्रों को नहीं जाना पड़ेगा बहार 

प्रथम चरण में आगामी शैक्षणिक सत्र जून 2023 से राज्य के प्रमुख नगरों में कम से कम 10 इंग्लिश मीडियम कॉलेज खुलेंगे। आगामी तीन साल में राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में इंग्लिश मीडियम कॉलेज प्रारंभ किए जाएंगे। वर्तमान में राज्य में इंग्लिश मीडियम के शासकीय महाविद्यालय नहीं होने के कारण राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए महानगरों के महाविद्यालय में प्रवेश लेना पड़ता है।
महानगरों में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों पर बड़ा आर्थिक बोझ पढ़ता है। जिसमें बड़ी राशि व्यय होती है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को 10 दिनों के भीतर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

देखें आदेश