SSIPMT रायपुर में विज्ञान कार्निवल का समापन, 300 स्कूलों के छात्रों ने दिखाया हुनर, विजेताओं मिला प्रमाण पत्र और पुरस्कार राशि 

 

रायपुर। Raipur news  श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी रायपुर में सप्ताहभर से चलने वाले विज्ञान कार्निवल के समापन गुरुवार को हुआ। इसमें पूरे छत्तीसगढ़ के लगभग 300 स्कूलों के 1000 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। जिनमें से 300 प्रतिभागी अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई हुए।

 

SSIPMT रायपुर में विज्ञान कार्निवल का समापन, 300 स्कूलों के छात्रों ने दिखाया हुनर, विजेताओं मिला प्रमाण पत्र और पुरस्कार राशि 

 

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर माँ सरस्वती की आराधना के साथ किया गया। इस दौरान संस्था के प्राचार्य डॉ. आलोक कुमार जैन और अध्यक्ष निशांत त्रिपाठी ने प्रतिभागियों को अपने अमृत वचन से प्रोत्साहित किया। सुबह 11 बजे फाइनल राउंड शुरू होने से पहले सभी छात्रों ने शिक्षकों और अभिभावकों के साथ एआईसीटीई आइडिया लैब का दौरा किया।

 

 

मॉडल निर्माण प्रतियोगिता के लिए विभिन्न स्कूलों से 56 टीमों का चयन हुआ, विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 8 टीमों ने भाग लिया, ऑनलाइन गेम प्रतियोगिता के लिए चयनित 24 टीमों के साथ 42 प्रतिभागियों ने पोस्टर मेकिंग में भाग लिया। कड़े मुकाबले के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और नगद राशि देकर पुरस्कृत किया गया।

 

 

मॉडल बनाने के लिए डावरा इंटरनेशनल स्कूल, अभनपुर की टीम रोबो के शाश्वत, नयन, लुभीत, मोक्षराज ने पहला स्थान हासिल किया। ऑक्सफोर्ड पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल, पेंड्रा रोड से ग्रुप आइंस्टीन के राज और आदर्श ने दूसरा स्थान हासिल किया, इसके बाद हायर सेकेंडरी स्कूल कौंदकेरा की टीम से अनीश, दयानिधि, पुष्पेंद्र, अनीश ने इस विज्ञान कार्निवाल में तीसरा स्थान हासिल किया।

 

 

क्विज प्रतियोगिता के लिए अगला उत्कृष्ट ज्ञान दिखाने वालों में होली क्रॉस बैरन बाज़ार-प्रथम स्थान, कांगेर वैली अकादमी- दूसरा स्थान, एमजीएम स्कूल- तीसरे स्थान पर रहा। पोस्टर मेकिंग में अद्भुत पोस्टर बनाकर विजयी रहे विद्यार्थियों में फनीश गायकवाड़, शारदा विद्यालय दुर्ग-प्रथम स्थान, आयुष कुमार साहू स्वामी आत्मानंद जीएचएस स्कूल, बोरी, दुर्ग-द्वितीय स्थान, कनक गोधेजा केपीएस डूंडा, रायपुर-तीसरा स्थान पर रहा। अंत में फ्री फायर गेम के लिए जिन टीमों ने अपनी अद्भुत रणनीति के साथ पुरस्कार हासिल किया, वे हैं स्वामी आत्माानंद सरकार की टीम फेज़। इंग्लिश मीडियम स्कूल-प्रथम, कांगेर घाटी अकादमी-द्वितीय से टीम गारवित बेंजामिन, सिंधी इंग्लिश एचएस स्कूल-थिड से टीम लिक्विड। और जिस स्कूल ने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ ओवरऑल चैंपियनशिप ट्रॉफी हासिल की, वह ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल पेंड्रा रोड रहा।

 

 

इन विजेताओं को संस्थान के प्राचार्य डॉ. आलोक कुमार जैन और अध्यक्ष निशांत त्रिपाठी द्वारा प्रमाण पत्र और पुरस्कार राशि प्रदान की गई। डॉ प्रांजलि शर्मा, डॉ रितु बेंजामिन, डॉ मनोज देवांगन और रश्मि वर्मा के कुशल मार्गदर्शन में यह काफी सफल आयोजन रहा।