ट्रेन का टिकट( ticket book) बुक करना किसी बड़े चैलेन्ज से कम नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ट्रेन में आजकल आपको सफर करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और इसकी वजह ये है हर रूट पर जाने वाली सवारियां इतनी ज्यादा हो जाती हैं, कि बहुत सारे लोगों का टिकट कन्फर्म ही नहीं होता है।

Read more : Train Accident : पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर , 50 से अधिक लोग घायल, मचा हड़कंप

आपको अन्य एप्स भी ट्राई करने चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्केट में कई अन्य रेल बुकिंग एप्स भी मौजूद हैं जो बेहतरीन तरीके से ट्रेन की कन्फर्म टिकट की बुकिंग करवाने में मददगार साबित हो सकता है।

कनेक्शन के साथ ही रेलवे के टिकट की बुकिंग की करें,

इंटरनेट( internet) का कनेक्शन दमदार नहीं है तो हमेशा अच्छे इंटरनेट कनेक्शन के साथ ही रेलवे के टिकट की बुकिंग की करें, दरअसल ऐसा कई बार होता है जब आप टिकट बुकिंग के लास्ट स्टेप पर होते हैं और अचानक से इंटरनेट जवाब दे जाता है. इससे पूरा प्रोसेस( process) फिर से शुरू करना पड़ता है जिसमें काफी ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है.।

IRCTC का आईडी( id) और पासवर्ड याद रखे 

IRCTC का आईडी और पासवर्ड याद रखना चाहिए, दरअसल बुकिंग के प्रोसेस का आखिरी स्टेप होता है पेमेंट और इसके लिए जरूरी होता है IRCTC का आईडी और पासवर्ड. अगर आप इसे भूल जाएंगे तो इसे रिकवर करने में काफी समय बर्बाद हो जाता है