रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को दुर्ग जिले के भिलाई शहर के तीन बड़े प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री शाम 6 बजे भिलाई पहुंचेंगे और लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस दौरान उनके साथ नगरीय निकाय मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया और परिवहन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर भी रहेंगे।

भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने बताया कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शनिवार को पावर हाउस स्थित प्रदेश के सबसे बड़े सी मार्ट, मदर्स मार्केट और 3 करोड़ की लागत से बने डॉ. भीमराव अम्बेडकर सर्वसमाज मांगलिक भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री सेफ ड्रिंकिंग वाटर क्लीनिक का भी लोकार्पण करेंगे।

०-तीन करोड़ की लागत से बनकर तैयार मांगलिक भवन

गौरव पथ के किनारे 2 एकड़ क्षेत्रफल में 3 करोड़ की लागत से बने मांगलिक भवन के बनने से कैंप के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। वो यहां अपनी बहन बेटियों की शादियां धूम-धाम से कर पाएंगे। उन्हें ऐसे कार्यक्रम के लिए होटल व बड़े महंगे प्राइवेट शादी हॉल किराए में लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मांगलिक भवन में मैरिज हाल, ग्रीन रूम के साथ ही एक बड़ा किचन भी बनाया गया है। भवन में मेहमानों के ठहने के लिए 25 कमरे होंगे। इनमें से 20 कमरों में लेटबॉथ अटैच है। कमरों में एसी लगाया गया है।

०-35 हजार महिलाओं को मिलेगा स्वरोजगार

पावर हाऊस स्थित मदर्स मार्केट के शुरू होने से जिले की 35 हजार से अधिक महिलाओं को स्वरोजगार मिलेगा। ये सभी महिलाएं स्व सहायता समूह से जुड़ी हैं। इस समूहों को मदर्स मार्केट की 21 दुकानों को लॉटरी के माध्यम से आबंटित किया जाएगा। यहां वे अपने द्वारा निर्मित सामानों की बिक्री कर सकेंगी।

०-प्रदेश का सबसे बड़ा सी मार्ट

पावर हाउस में बनाया गया मदर्स मार्केट के ठीक बगल से प्रदेश का सबसे बड़ा सीमार्ट भी बनाया गया है। यहां महिलाओं द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों को एक बेहतर प्लेटफार्म देने के लिए इसकी परिकल्पना की गई है। जिसके तहत एक बड़े बिग शॉपिंग मॉल की तरह इसे तैयार किया गया है। यहां छत्तीगसढ़ की पारंपरिक चीजों के साथ वनोपज, औषधी भी मिलेगी।