भारत( india) और ऑस्ट्रेलिया( Australia) के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ​​​​​ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। केएल राहुल और रोहित शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं।

Read more : ROAD SAFETY CRICKET 2022 : राजधानी में होने वाले मैचों की टिकट बुकिंग आज से शुरू हुई, जाने कैसे करना है बुकिंग

बता दे दोनों टीमों ( team)के बीच भारत में पहली बार 2007 में क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट टी-20 खेला गया था। सीरीज में सिर्फ एक मैच हुआ था और इस मैच ( match)में भारत को जीत मिली थी।15 साल में पहला मौका है जब दोनों टीमें तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। पिछली बार 2019 में भारतीय सरजमीं पर आखिरी बार दोनों टीमें टी-20 सीरीज खेलने उतरी थीं। इस सीरीज( series) में टीम इंडिया को 0-2 से हार मिली थी।

भारतीय टीम द्वारा दिए गए 209 रनों के लक्ष्य

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम द्वारा दिए गए 209 रनों के लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते छह विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया है. टीम के लिए निचले क्रम में मैथ्यू वेड ने महज 21 गेंदों में छह चौके और दो छक्के की मदद से 45 रनों की नाबाद अहम पारी खेली. इससे पहले पारी की शुरुआत करते हुए कैमरन ग्रीन अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का पहला अर्द्धशतक लगाने में कामयाब रहे. उन्होंने टीम के लिए 30 गेंदों में 61 रनों की उम्दा अर्द्धशतकीय पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया को भारत में हराना मुश्किल

भारतीय टीम का ओवरऑल रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया( australia) के खिलाफ तो बेहतर है, लेकिन जब बात भारतीय सरजमीं पर टक्कर की आती है तो मामला थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो जाता है। भारत में दोनों टीमें 8 बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें से 4 मैच में टीम इंडिया और 3 में ऑस्ट्रेलिया विजयी रही है। एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन( playing eleven) 

 

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और हर्षल पटेल।

 

ऑस्ट्रेलिया- एरोन फिंच (कप्तान), कैमरन ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, नाथन एलिस, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।